This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

सलारपुर में बनेगा रेलवे का गुड्स टर्मिनल

सलारपुर के नए गुड्स टर्मिनल को रामनगरी के विकास से जोड़ कर देखा जा रहा है।

JagranWed, 25 Nov 2020 11:21 PM (IST)
सलारपुर में बनेगा रेलवे का गुड्स टर्मिनल

अयोध्या : सलारपुर रेलवे स्टेशन पर गुड्स टर्मिनल बनाए जाने की प्रक्रिया विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी (एसएलओ) जेपी सिंह के नामित होने से तेज हो गई है। करीब 16 सौ मीटर लंबा यह टर्मिनल रायपुर को जाने वाले रास्ते पर स्थित सलारपुर रेलवे स्टेशन की पूर्वी क्रासिग से लेकर कुवरि चंद्रावती महाविद्यालय के पास तक प्रस्तावित है। 12 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण इसके लिए किया जाना है। लगभग डेढ़ सौ करोड़ रुपये से तैयार होने वाले टर्मिनल से शहर में रेलवे साइडिग से माल ढोने वाले भारी वाहनों का दबाव कम हो जाएगा।

सलारपुर स्टेशन पर मालगोदाम शिफ्ट होने से शहर को बड़ी राहत मिलेगी। सबसे बड़ी राहत उसके पास की कॉलोनियों को प्रदूषण से होगी। बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते आसपास के वाशिदों का जीवन दुश्वार हो गया था। शिकायत पर एनजीटी दो वर्ष पूर्व रेलवे पर जुर्माना लगा चुका है। निर्माण में लगभग तीन वर्ष लगने की उम्मीद है। एसएलओ के अनुसार भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए किसानों की भूमि का विवरण रेलवे से मांगा गया है।

टर्मिनल के लिए डबल लाइन लखनऊ, अयोध्या हाइवे की तरफ रेलवे निर्माण कराएगा। छह सौ मीटर लंबा व 40 मीटर चौड़ा इसका प्लेटफार्म होगा। एफसीआइ गोदामों का खाद्यान्न यहीं से लोड होकर गद्दोपुर जाएगा। सीमेंट, उर्वरक व मालगाड़ी से आने वाले अन्य सामान भी यहीं अनलोड होने के बाद व्यापारी हाइवे से अपने गोदामों को भेजेंगे।

सलारपुर के नए गुड्स टर्मिनल को रामनगरी के विकास से जोड़ कर देखा जा रहा है। मंदिर निर्माण के बाद यात्रियों का दबाव कई गुना बढ़ना तय है। ऐसे में अयोध्या के साथ फैजाबाद स्टेशन का विस्तार भी संभावित है। उसी विस्तार के क्रम में पुराना मालगोदाम हटने से यहां के रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण की राह आसान होने के साथ यात्री सुविधाएं जुटाने में भी रेलवे को आसानी होगी।

Edited By Jagran

फैजाबाद में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!