Move to Jagran APP

डाक विभाग अयोध्या में बनवाएगा वैश्विक सुविधाओं से युक्त हॉली-डे होम

अत्याधुनिक डाकघर बनाने की भी है योजना . प्रशासन से मिलनी है 11 बिस्वा से ज्यादा जमीन

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 08:41 AM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 08:41 AM (IST)
डाक विभाग अयोध्या में बनवाएगा वैश्विक सुविधाओं से युक्त हॉली-डे होम
डाक विभाग अयोध्या में बनवाएगा वैश्विक सुविधाओं से युक्त हॉली-डे होम

अयोध्या : डाक विभाग रामनगरी में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त डाकघर और विश्व स्तरीय सुविधाओं से समृद्ध हॉली-डे होम बनाएगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। डाकघर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा, जहां किसी भी कार्य के लिए किसी को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसमें इलेक्ट्रानिक मनीआर्डर की भी सुविधा रहेगी। उदाहरण के तौर पर यदि आपको कन्याकुमारी मनीआर्डर भेजना है तो वह डाकघर से तत्काल ही ट्रांसफर हो जाएगा। अभी यह सुविधा जिले में किसी भी डाकघर में नहीं है। डाक विभाग की यह महत्वाकांक्षी योजना जमीन पर उतरी तो योगी सरकार के सपनों को भी पर लगेंगे। हालांकि, इसके लिए डाक विभाग को प्रशासन से जमीन मिलने का इंतजार है।

loksabha election banner

डाक विभाग ने वर्ष 1988 में उप डाकघर के भवन के निर्माण के लिए रामकोट मोहल्ला में 11 बिस्वा 17 धुर भूमि क्रय की थी। इसी भूमि पर किराए के भवन में चल रहे उपडाकघर के लिए भवन का निर्माण होना था, लेकिन अगस्त 1990 में पर्यटन विभाग ने रामकथा पार्क के लिए अन्य भूखंडों के साथ डाक विभाग की जमीन को भी अधिग्रहीत कर लिया। भूमि के मुआवजे के तौर पर तत्समय तकरीबन 48 हजार रुपये कोर्ट में जमा कराये गये थे, लेकिन डाक विभाग ने भूमि का मुआवजा लेने से मना कर दिया। डाक विभाग अयोध्या नगर या अयोध्या-फैजाबाद मार्ग पर भूमि आवंटित किए जाने की मांग करता रहा है। वहीं अब डाक विभाग ने डाकघर के साथ हॉली-डे होम के निर्माण की भी योजना बनाई है, जिससे यहां आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को विश्व स्तरीय सुविधाओं से युक्त होटल की भांति ठहरने की सुविधा मिल सके और पर्यटक डाक विभाग की योजनाओं व सुविधाओं से न केवल रूबरू हों, बल्कि उपयोग भी कर सकें। वर्तमान समय में अयोध्या का डाकघर किराए के जर्जर भवन में चल रहा है। इस मसले पर प्रवर अधीक्षक डाकघर आरएन यादव कहते हैं कि यदि सरकार भूमि के बदले भूमि देती हैं तो हम अयोध्या में पूरी तरह कंप्यूटराइज्ड डाकघर का निर्माण करेंगे हॉली-डे होम भी विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.