Move to Jagran APP

मतदान के संकल्प के साथ मना राष्ट्रीय मतदाता दिवस

जिले से लेकर बूथ तक हुए आयोजन विद्यालयों में जागरूकता के लिए हुईं प्रतियोगिताएं

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 12:38 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 12:38 AM (IST)
मतदान के संकल्प के साथ मना राष्ट्रीय मतदाता दिवस
मतदान के संकल्प के साथ मना राष्ट्रीय मतदाता दिवस

अयोध्या: लोकतंत्र में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर विभिन्न आयोजन हुए। मंडलायुक्त सभाकक्ष में कमिश्नर नवदीप रिणवा ने एवं कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बूथ तक आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअल शपथ दिलायी। कमिश्नर बोले, राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मकसद मताधिकार के बारे में जानकारी देकर 18 वर्ष के ऊपर के नागरिकों को मताधिकार के लिए प्रेरित करना है। अपर आयुक्त प्रशासन शिवपूजन, अपर आयुक्त न्यायिक रविप्रकाश श्रीवास्तव, उप निदेशक सूचना डा मुरलीधर सिंह मौजूद रहे। कलेक्ट्रेट में 18 वर्ष से ऊपर के युवा मतदाताओं को वोटर कार्ड एवं बेहतर कार्य करने वाले बूथ लेबल अधिकारियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी ने सभी से पांचवें चरण में 27 फरवरी को मतदान में बढ़चढ़ कर भागीदारी की अपेक्षा की। सीडीओ अनिता यादव ने कहा कि मतदान जागरूकता का मुख्य उद्देश्य मतदान के प्रतिशत को बढ़ाना है।

loksabha election banner

कार्यक्रम का संचालन अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित सिंह ने किया। सभी से मतदान के माध्यम से मतदान प्रतिशत बढ़ाने की अपेक्षा की। कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी गण, परियोजना निदेशक आरपी सिंह, उप निदेशक डा. मुरलीधर सिंह, सहायक निर्वाचन अधिकारी कमलेशकुमार, निर्वाचन कार्यालय के अन्य सहायक गण एवं विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापक/प्राचार्य, बीएलओ, युवा मतदाता, मीडिया के साथी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। विभिन्न विद्यालयों में पोस्टर, स्लोगन, निबंध प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। महाराजा इंटर कालेज में आनलाइन क्विज प्रतियोगिता विद्यालयों के लगभग 250 छात्र-छात्राओं में प्रतिभाग किया। पोर्टल के माध्यम से वेब लिक बच्चों को उपलब्ध कराया गया था। श्वेता गुप्ता, अंकिता गुप्ता और सूरज निषाद ने शतप्रतिशत अंक मिले। हर्षित शुक्ल और अजीत ने 95 प्रतिशत तथा कुणाल कुमार,संतोष कुमार, नवनीत, अजय, अनूप मौर्य, अर्थांश शुक्ल, दिव्यांशु, लक्ष्य, सुधीर, अमित और अविनाश पांडेय ने 90 प्रतिशत अंक प्राप्त किया। 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 67 छात्र-छात्राएं रहीं। प्रधानाचार्य डा. रामकृष्ण मिश्र ने सभी को उनके मताधिकार की शपथ दिलायी। महाराजा पब्लिक स्कूल में मतदाता दिवस पर विद्यालय की निदेशक डा. अपर्णा मिश्रा ने लोगों को उनके मत के प्रति जागरूक किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य अजीत कुमार द्विवेदी ने मतदान के लिए प्रेरित किया। निबंध लेखन, प्रेरणार्थक गीत,पेंटिग स्लोगन का आयोजन किया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य अजीत कुमार द्विवेदी सहित सभी अध्यापकों एवं कर्मचारियों ने मतदान की शपथ ली।

बीकापुर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर तहसील और ब्लाक सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मतदान की शपथ दिलायी गई। तहसील में उप जिलाधिकारी संदीप कुमार श्रीवास्तव और तहसीलदार राजेशकुमार वर्मा ने नए मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित किया। तहसीलदार ने बताया कि गोसाईंगंज और बीकापुर विधानसभा क्षेत्र के पांच बीएलओ शकुंतला, रेनू स्वदेशी, देव नारायण आदि को सम्मानित किया गया। तहसील सभागार में एसडीएम, तहसीलदार और ब्लाक में खंड विकास अधिकारी नंदिनी शाह ने शपथ दिलायी। संसू, तारुन : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर खंड विकास अधिकारी अमित कुमार जायसवाल ने ब्लाक कर्मियों को मतदान की शपथ दिलायी। एडीओ कृषि विनोदकुमार वर्मा,एडीओ सहकारिता अमित सिंह,एडीओ सुरेशकुमार, एडीओ सुरेंद्र मिश्र, एपीओ विजय कुमार, मनोज कुमार, सीता देवी, अजय मौर्य, दलसिगार सिंह मौजूद रहे। रुदौली के हिदू इंटर कालेज में लायंस क्लब व तहसील प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में डा. नेहाल रजा की अध्यक्षता में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप जिलाधिकारी स्वप्निल यादव व विशिष्ट अतिथि तहसीलदार प्रज्ञा सिंह ने सरस्वती के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में कालेज की छात्राओं साक्षी व तान्या ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। शिक्षक आशीष शर्मा ने पहली बार बने मतदाताओं का उत्साहवर्धन किया। डा.नेहाल रजा ने मतदाता दिवस को पर्व के रूप में मनाने का आह्वान किया। उप जिलाधिकारी स्वप्निल यादव ने मतदान को बेहतर तरीके से सम्पन्न कराने के बारे में बताया। शिक्षक कामेशमणि पाठक ने निर्वाचन संबंधित एक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया। प्रधानाचार्य रामप्रियाशरण सिंह ने सभी के प्रति आभार जताया। एलएसडीपी पब्लिक स्कूल गौरियामऊ में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का शुभारंभ उपखंड अधिकारी विद्युत आरके सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया। आनलाइन आयोजित वेबिनार में मुख्य अतिथि मजिस्ट्रेट प्रज्ञा सिंह ने मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करते मतदान की शपथ दिलायी। वेबिनार का आयोजन आनलाइन गूगल मीट से कर फेसबुक पर लाइव रहा। सैकड़ों की संख्या में अभिभावक व क्षेत्रीय लोग जुड़े रहे। वेबिनार में जुड़े समाजसेवी संजय अग्रवाल ने निष्पक्ष एवं निर्भीक मतदान की जरूरत बतायी। संचालन शिक्षक रंजीत शर्मा ने किया। शाह मसूद हयात गजाली,आशीष यादव, प्रभाकर उपाध्याय, कृष्णा तिवारी, सलोनी सिंह,सुकन्या शुक्ला, ताहीन तरन्नुम, संतोष सिंह,वीके दुबे, ओमकार उपाध्याय, प्रवीण गिरी, सलोनी चौरसिया मौजूद रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.