Move to Jagran APP

अयोध्याः मंदिर स्वरूप में बनेगा राम की नगरी के रेलवे जंक्शन का नया भवन

अयोध्या रेलवे स्टेशन के परिवर्तन की शुरुआत बुधवार से होगी। अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्टेशन अयोध्या जंक्शन का स्वरूप राममंदिर की भांति होगा।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 06:04 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 08:50 PM (IST)
अयोध्याः मंदिर स्वरूप में बनेगा राम की नगरी के रेलवे जंक्शन का नया भवन
अयोध्याः मंदिर स्वरूप में बनेगा राम की नगरी के रेलवे जंक्शन का नया भवन

अयोध्या (जेएनएन)। अयोध्या रेलवे स्टेशन के विकास में महत्वपूर्ण परिवर्तन की शुरुआत बुधवार से होगी।अंतरराष्ट्रीय स्तर के रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किए जा रहे अयोध्या जंक्शन का स्वरूप राममंदिर की भांति होगा। विशालकाय स्टेशन भवन के शीर्ष पर मंदिर का शिखर होगा। अयोध्या जंक्शन के निर्माण की शुरुआत के लिए भूमि पूजन बुधवार को होगा। सांसद लल्लू सिंह निर्माण कार्य की आधारशिला रखेंगे।

loksabha election banner

भवन निर्माण के साथ कर्मचारी आवास

भूमिपूजन को लेकर कार्यदायी संस्था के जिम्मेदारों ने मंगलवार को स्टेशन पर चल रहे कार्य का जायजा लिया। शुरुआत में ये योजना 80 करोड़ रुपये की थी, लेकिन अब विकास कार्यों को और विस्तार देने के लिए योजना की लागत 107 करोड़ रुपये पहुंच गई है। प्रथम चरण में भवन निर्माण व कर्मचारियों के आवास का निर्माण शुरू कराया जाएगा। अयोध्या रेलवे स्टेशन के विकास का इंतजार काफी लंबे समय से था। केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद अयोध्या जंक्शन के विकास का मार्ग प्रशस्त हुआ। स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर के बनाने का निर्णय लेकर मोदी सरकार ने अयोध्या के विकास का एक और मार्ग तय किया है। 

अयोध्या में विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन 

भाजपा नेता दिवाकर सिंह ने बताया कि बुधवार को होने वाले भूमि पूजन के वक्त पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं के अलावा रेल विभाग अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि अयोध्या में विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन के निर्माण यहां पयर्टन की संभावनाओं को बल मिलेगा। स्टेशन इस क्षमता का बनाया जा रहा है कि इसमें एक समय में एक लाख लोग रुक सकें। आधुनिक यात्री सुविधाएं स्टेशन पर मिलेंगी। रेलवे स्टेशन की आधुनिक इमारत मंदिर के स्वरूप में होगी। स्टेशन के विकास में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.