Move to Jagran APP

स्वच्छता की ओर बढ़ रही रामनगरी को एमआरएफ से मिलेगा बल

स्वच्छता के पैमाने पर खरा उतरने के लिए नगर निगम एक और महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रहा है। स्वच्छ अयोध्या के सपने को साकार करने के लिए यहां मटीरियल रिकवरी फैसिलिटी सेंटर की व्यवस्था होने जा रही है। मटीरियल रिकवरी फैसलिटी सेंटर की स्थापना के पीछे उद्देश्य ठोस कचरे का बेहतर प्रबंधन करना है.

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 11:56 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 11:56 PM (IST)
स्वच्छता की ओर बढ़ रही रामनगरी को एमआरएफ से मिलेगा बल
स्वच्छता की ओर बढ़ रही रामनगरी को एमआरएफ से मिलेगा बल

अयोध्या: स्वच्छता के पैमाने पर खरा उतरने के लिए नगर निगम एक और महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रहा है। स्वच्छ अयोध्या के सपने को साकार करने के लिए यहां मटीरियल रिकवरी फैसिलिटी सेंटर की व्यवस्था होने जा रही है। मटीरियल रिकवरी फैसलिटी सेंटर की स्थापना के पीछे उद्देश्य ठोस कचरे का बेहतर प्रबंधन करना है। इस योजना का लाभ रामनगरी के ही 15 वार्डों को मिलेगा। फैजाबाद में अभी इस सेंटर की सुविधा नहीं दी गई है। माना जा रहा है कि रामनगरी समग्र विकास की प्राथमिकता के तहत एमआरएफ सेंटर को रामनगरी में स्थापित किया जा रहा है। नगर निगम के इस कदम को स्वच्छता को लेकर होने वाले सर्वेक्षण की तैयारी से भी जोड़ कर देखा जा रहा है। इसके लिए न केवल प्लान तैयार हो चुका है, बल्कि भवन बनाने के लिए 35 लाख रुपये स्वीकृत हो चुके हैं।

loksabha election banner

ठोस कचरा प्रबंधन के तहत रामनगरी में मटीरियल रिकवरी फैसलिटी (एमआरएफ) सेंटर का निर्माण किया जाना है। इसके लिए बताया गया है कि 35 लाख रुपये की लागत से इसका भवन बन कर तैयार होगा। एमआरएफ सेंटर में सूखे कूड़े से प्लास्टिक, रबर, पॉलीथिन, लोहा, कांच और कागज अलग करने के लिए बनाया जाएगा। इसके साथ ही पॉलीथिन, प्लास्टिक आदि कचरे के निस्तारण के लिए मशीनें भी लगाई जाएंगी। सेंटर रामनगरी स्थित रामघाट क्षेत्र में बनेगा। एमआरएफ सेंटर में लगने वाले यंत्र के लिए शासन अगल से बजट देगा। इस सेंटर की स्थापना होने से 15 से 20 लोगों को रोजगार भी मिलेगा। अपर नगर आयुक्त सच्चिदानंद सिंह कहते हैं कि सूखे कूड़े से पुन: उपयोगी वस्तुओं को अलग कर इस संयंत्र से उन्हें कणों में तब्दील कर निस्तारित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.