Move to Jagran APP

रामनगरी के स्वर्णिम सफर को मिलेगी तीव्रता

श्रीराम एयरपोर्ट के लिए भूमि क्रय किए जाने की प्रक्रिया आगे बढ़ने के साथ राम मंदिर से जुड़े मार्गों का उचीकरण एवं पौराणिक कुंडों का सौंदर्यीकरण रामनगरी की सांस्कृतिक गरिमा से करेगा न्याय

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 12:08 AM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 12:08 AM (IST)
रामनगरी के स्वर्णिम सफर को मिलेगी तीव्रता
रामनगरी के स्वर्णिम सफर को मिलेगी तीव्रता

अयोध्या : बजट में पांच सौ करोड़ से अधिक का प्राविधान रामनगरी के स्वर्णिम सफर को तीव्रता प्रदान करने वाला सिद्ध होगा। बजट में अयोध्या की जिस हवाई पट्टी को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के रूप विकसित किया जाना है, उसके लिए 101 करोड़ की राशि आवंटित की गयी है। इस योजना के लिए पहले ही 625 करोड़ की राशि अवमुक्त हो चुकी है और इस धन से दो चरणों में लगभग छह सौ एकड़ जमीन क्रय की जानी है। पहले चरण के तहत ढाई सौ एकड़ से अधिक भूमि क्रय भी की जा चुकी है। एयरपोर्ट के लिए अकेले एक हजार करोड़ रुपये की राशि से भूमि क्रय की जानी है। प्रदेश सरकार को एयरपोर्ट के लिए अपेक्षित भूमि उपलब्ध करानी है, शेष विकास कार्य राष्ट्रीय विमान पत्तन प्राधिकरण को कराना है। समझा जाता है कि बजट में आवंटित 101 करोड़ की राशि भूमि क्रय करने की प्रक्रिया में प्रयुक्त होगी। प्रदेश सरकार के बजट में रामनगरी के लिए सर्वाधिक अहम रामजन्मभूमि से जुड़ने वाले मार्गों को उच्चीकृत करने के लिए तीन सौ करोड़ का प्राविधान है। इस प्रविधान से यह विश्वास पुख्ता हुआ है कि रामनगरी को विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करना मात्र नारेबाजी नहीं है, अपितु प्रदेश सरकार इस स्वप्न को साकार करने के लिए पूरी गंभीरता से प्रयासरत है। इस धन से अयोध्या से गुजरते लखनऊ-गोरखपुर फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग को रामजन्मभूमि तक प्रस्तावित प्रशस्त कॉरीडोर से जोड़ा जाना है। इस प्रक्रिया में जरूरत के हिसाब से एलीवेटेड रोड भी निर्मित किया जाना है। पर्यटन विकास के लिए बजट में अलग से सौ करोड़ की राशि का प्राविधान किया गया है। सूत्रों के अनुसार इस धन से पौराणिक महत्व के सूर्यकुंड एवं भरतकुंड का सौंदर्यीकरण होना है। रामनगरी की विकास योजनाओं में सरकार के स्थानीय दूत की भूमिका निभा रहे इलाकाई विधायक वेदप्रकाश गुप्त के अनुसार दिव्य रामनगरी का विकास मात्र बजट का ही मोहताज नहीं है और इस काम के लिए केंद्र सरकार के अलावा अन्य स्त्रोतों से भी बजट का इंतजाम किया जा रहा है, पर कोई शक नहीं कि बजट से रामनगरी के विकास कार्यों को पूरी तीव्रता मिलेगी। भाजपा की महानगर इकाई के मंत्री आकाशमणि त्रिपाठी के अनुसार सरकार का रुख पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ताओं में प्रबल विश्वास का संचार करने वाला है और सांस्कृतिक गरिमा के अनुरूप अयोध्या के कायाकल्प श्रेय निश्चित रूप से सत्ता शिखर पर विराजमान पार्टी नेतृत्व को दिए जाने से इंकार नहीं किया जा सकता।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.