Move to Jagran APP

LIVE Ayodhya Ramleela: अयोध्या की रामलीला में मंच पर जनकपुर का दृश्य, माता सीता चारों बहनों सहित हुईं विदा

LIVE Ayodhya Ramleela पारंपरिक गणेश वंदना का गीत-संगीत थमते ही मंच पर जनकपुर का दृश्य उपस्थित होता है। माता सीता चारों बहनों सहित विदा हो रही होती हैं। जनक सहित संपूर्ण जनकपुर बेटियों की विदायी से कातर हो रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 08:15 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 03:30 PM (IST)
LIVE Ayodhya Ramleela: अयोध्या की रामलीला में मंच पर जनकपुर का दृश्य, माता सीता चारों बहनों सहित हुईं विदा
सितारों से सज्जित अयोध्या की रामलीला का चौथा दिन

अयोध्या, जेएनएन। LIVE Ayodhya Ramleela: पुण्य सलिला सरयू के तट पर स्थित रसिक उपासना परंपरा की शीर्ष पीठ लक्ष्मणकिला के परिसर में मंगलवार को सितारों से सज्जित नौ दिवसीय रामलीला की चौथी प्रस्तुति के मौके पर परंपरा के अनुरूप शुरुआत गणेश वंदना से हुई। पूर्व की तीन प्रस्तुति की तरह गणेश वंदना कलाकारों की लयात्मकता और समुचित तैयारी की परिचायक बनी।

loksabha election banner

श्रीराम यदि मानवता के महान प्रेरक हैं, तो उनकी लीला नाट्य की दृष्टि से बेजोड़ है। उसमें विभिन्न भावों और रसों का सम्यक एवं मनोहारी समावेश है तथा प्रसंग विस्तार के साथ रोमांच से भरे निर्णायक मोड़ हैं और यदि इस लीला को जीवंत करने वाले मंजे कलाकार हों, तो कहना ही क्या। यह सच्चाई पुण्य सलिला सरयू के तट पर स्थित शीर्ष पीठ लक्ष्मणकिला के परिसर में आयोजित सितारों से सज्जित रामलीला में परिभाषित हो रही होती है। 

पारंपरिक गणेश वंदना का गीत-संगीत थमते ही मंच पर जनकपुर का दृश्य उपस्थित होता है। माता सीता चारों बहनों सहित विदा हो रही होती हैं। जनक सहित संपूर्ण जनकपुर बेटियों की विदायी से कातर हो रहा है। पाश्र्व में बाजार फिल्म का यह मार्मिक गीत बज रहा होता है, काहे को ब्याही विदेश/अरे लखि बाबुल मोरे...। इसी के साथ मौके पर मौजूद दर्शकों की आंखें नम होती हैं और संभवत: उन सबकी भी आंखें नम होती हैं, जो रामलीला का लाइव प्रसारण देख रहे होते हैं।

लाइव प्रसारण देखने के लिए यहां करें क्लिक...LIVE Ayodhya Ramleela

अगले दृश्य में बेटियों की विदायी से आहत जनकपुर के वियोग के विपरीत अवध का उल्लास बयां हो रहा होता है। रामकथा के इस वर्णन के ठीक अनुरूप, भूपति भवन कोलाहलु होई/ जाइ न बरनि समउ सुख सोई। राम, भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न के साथ जनकपुर से विदा होकर आईं माता सीता, मांडवी, उर्मिला और श्रुतिकीर्ति के स्वागत में मंच त्रेता के उस युग की याद दिला रहा होता है, जब यह घटनाएं अपने वास्तवित स्वरूप में घट रही होंगी।

श्रीराम की भूमिका में सोनू डागर, भरत की भूमिका में सांसद एवं भोजपुरी फिल्मों के स्टार रविकिशन, लक्ष्मण की भूमिका में लवकेश धालीवाल तथा शत्रुघ्न की भूमिका में परविंदर गुर्जर पूरी लय और सहज प्रवाह में नजर आते हैं। अगले दृश्य में राजा दशरथ मंत्रणा कक्ष में गुरु वशिष्ठ और मंत्री सुमंत के साथ मंत्रणा करते हैं और अपनी बढ़ती उम्र का वास्ता देकर श्रीराम के राज्याभिषेक का निर्णय करते हैं।

राम के राजतिलक की घोषणा से अवध में उत्सव का शिखर प्रवाहित होता है। मंथरा को यह बर्दाश्त नहीं होता और वह केकई को भांति-भांति से राम के राज्याभिषेक का विरोध के लिए भड़काती है। अंतत: वह केकई को भड़काने में कामयाब होती है और राम राज्याभिषेक के विरोध स्वरूप केकई कोपभवन की ओर प्रस्थान करती हैं। केकई की चुनौतीपूर्ण भूमिका से अभिनेत्री ऋतु शिवपुरी पूरा न्याय करती प्रतीत होती हैं, तो कोपभवन में केकई की मनुहार करते हताश और किंकर्तव्य विमूढ़ दशरथ की भूमिका में प्रवेश कुमार जान डाल रहे होते हैं और केकई की शर्त पूरी करते-करते पूरी जीवंतता से अपनी जान गंवाते हैं।

पुत्र शत्रुघ्न तो पिता कुंभकर्ण की भूमिका में : मंगलवार को शत्रुघ्न की भूमिका में जान डालने वाले परविंदर गुर्जर के पिता मुखिया गुर्जर बुधवार को कुंभकर्ण की भूमिका में जान डालेंगे। मूलत: मेरठ के रहने वाले मुखिया लंबे समय से दिल्ली में रहते हैं। वे कई स्कूल संचालित करते हैं, पर रामलीला के प्रति अनुराग उनका जुनून है। तीन दशक पूर्व दिल्ली की कृष्णानगर की रामलीला में कुंभकर्ण का अभिनय करने वाले मुखिया आज इस भूमिका के पर्याय हैं। मात्र 26 वर्ष की उम्र में भाजपा के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ने वाले मुखिया पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के स्थापित भाजपा नेताओं में शुमार हैं। उनके दूसरे पुत्र कुलविंदर सिंह मात्र 25 साल की उम्र में मेरठ के जिला पंचायत अध्यक्ष चुने गये हैं। रामलीला के साथ भाजपा की राजनीति ही नहीं रहन-सहन की शुचिता भी इस परिवार को विरासत में मिली। मुखिया बताते हैं, हमारा भाइयों सहित संयुक्त परिवार है, पर मांस-मदिरा परिवार में पूरी तरह निषिद्ध है।

लाइव प्रसारण का समुचित प्रबंध : मिशन शक्ति अभियान के प्रचार-प्रसार व नारी सशक्तिकरण को लेकर के जनजागरण के लिए मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल व जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के निर्देश पर सूचना विभाग ने जिला में 25 एलईडी वैन व 15 डिस्पले बोर्ड लगाए हैं। उप निदेशक सूचना डॉ. मुरलीधर सिंह ने बताया कि ब्लॉक, तहसील सहित मुख्यालय पर बड़ी संख्या में होर्डिंग्स लगाई गई है। एलईडी वैन के जरिये सायं सात से रात 10 बजे तक अयोध्या में चल रही रामलीला का सीधा प्रसारण संयोजित है। कोरोना संकट को ध्यान में रखकर मंचन स्थल पर दर्शकों को आने की इजाजत नहीं है और इसकी भरपाई डीडी नेशनल पर लाइव प्रसारण के साथ सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों पर लाइव प्रसारण से हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.