Move to Jagran APP

गर्व से कहो... हम अयोध्यावासीः फैजाबाद का नाम अयोध्या करने से हर खास-ओ-आम खुश

गर्व से कहो... हम अयोध्यावासी हैं। यह गौरवबोध शहर के हर आम और खास व्यक्ति की भाव-भंगिमा से महसूस किया जा सकता है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 08:32 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 10:39 PM (IST)
गर्व से कहो... हम अयोध्यावासीः फैजाबाद का नाम अयोध्या करने से हर खास-ओ-आम खुश
गर्व से कहो... हम अयोध्यावासीः फैजाबाद का नाम अयोध्या करने से हर खास-ओ-आम खुश

फैजाबाद (जेएनएन)। गर्व से कहो... हम अयोध्यावासी हैं। यह गौरवबोध शहर के हर आम और खास व्यक्ति की भाव-भंगिमा से महसूस किया जा सकता है। दीपोत्सव पर जिले का नाम अयोध्या करने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एलान से आम लोग मुदित हैं। साधु-संतों का कहना है कि यह कार्य बहुत पहले ही हो जाना चाहिए था। योगी आदित्यनाथ ने इसका एलान कर निश्चित रूप से अयोध्या के प्रति अपना लगाव पुख्ता किया है। बिंदुगाद्याचार्य देंवेंद्र प्रसादाचार्य का कहते हैं कि संतों की यह मांग लंबे समय से थी। इसे पूरा कर मुख्यमंत्री ने निश्चित रूप से अयोध्या से अपने लगाव को पुख्ता किया है। 

loksabha election banner

 

जगदगुरु रामानंदाचार्य स्वामी रामदिनेशाचार्य का कहना है कि अयोध्या युगों पुरानी नगरी है। मुख्यमंत्री की घोषणा सुखद है। रामवल्लभाकुंज के अधिकारी राजकुमार दास कहते हैं कि अयोध्या की कीर्ति पूरी दुनिया में है। अब जिले को भी अयोध्या का नाम मिलना आम लोगों में सुखद अनुभूति कराने वाला है। रंगमहल के महंत रामशरण दास कहते हैं कि योगी आदित्यनाथ अयोध्या के चितेरे के तौर पर प्रतिष्ठित हुए हैं। नाका हनुमानगढ़ी के महंत रामदास कहते हैं कि प्राचीन काल से ही देश-दुनिया में अयोध्या की सांस्कृतिक विरासत की छाप रही है। योगी के एलान से यह पहचान और पुख्ता होगी।

निष्काम सेवा ट्रस्ट के व्यवस्थापक महंत रामचंद्रदास का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या का मान-सम्मान बढ़ाने के लिए निरंतर चिंतित रहते है। इसी क्रम में जिले का नाम भी अयोध्या करने का एलान उन्होंने किया। वशिष्ठ भवन के महंत डॉ. राघवेशदास का कहना है कि सीएम का एलान निश्चित ही जिले के हर नागरिक का मान-सम्मान बढ़ाने वाला है। पार्षद रमेश दास कहते हैं कि मोदी-योगी के नेतृत्व में अयोध्या के गौरव में दिन-रात बढ़ोतरी हो रही है। 

आम लोग भी हैं खुश 

जिले के नाम अयोध्या किए जाने से आम लोगों में भी खुशी व्याप्त है। पेशे से शिक्षक आशीष श्रीवास्तव कहते हैं कि इस एलान से जिले के हर नागरिक का मान-सम्मान बढ़ा है। सेवानिवृत्त पशुचिकित्साधिकारी डॉ. राजेंद्र सिंह का कहना है कि यह मांग लंबे समय से हो रही थी। निश्चित ही इससे हर नागरिक को अपना परिचय बताने में गौरव महसूस होगा। नीलबिहार निवासी युवा संजय सिंह कहते हैं कि अयोध्या का नाम देश-दुनिया में विख्यात है। मुख्यमंत्री का जिले का नाम अयोध्या करना हमारे के लिए गौरवमयी है। हनुमननगर निवासी व्यवसायी दीपक श्रीवास्तव कहते हैं कि अयोध्या का नागरिक होना ही गौरवपूर्ण हैं। 

भाजपाइयों ने भी जताई खुशी 

भाजपा नेताओं ने जिले का नाम अयोध्या किए जाने पर खुशी जताई है। सांसद लल्लू सिंह, विधायक रामचंद्र यादव, वेदप्रकाश गुप्ता, इंद्रप्रताप तिवारी खब्बू, गोरखनाथ बाबा व शोभा सिंह चौहान ने जिले का नाम अयोध्या किए जाने पर खुशी जताई। सांसद ने कहाकि मुख्यमंत्री ने संतों व आम लोगों की वर्षों पुरानी मांग को पूरा किया है। विधायक वेदप्रकाश गुप्ता व रामचंद्र यादव ने इसे गौरवमयी बताया। विधायक इंद्रप्रताप तिवारी खब्बू ने कहाकि इससे जिले के निवासियों का मान बढ़ा है। विधायक गोरखनाथ बाबा व शोभा सिंह चौहान ने सीएम के एलान पर खुशी जताई। सहकारी बैंक के सभापति धर्मेंद्र प्रताप सिंह टिल्लू ने कहाकि मुख्यमंत्री ने जिले का नाम अयोध्या कर लोगों के मान-सम्मान को बढ़ाया है। पार्टी के महानगर अध्यक्ष कमलेश श्रीवास्तव ने कहाकि जिले का नाम अयोध्या करने से हर व्यक्ति गौरवांवित है। जिला महामंत्री संजीव सिंह, अरविंद सिंह, मनोज श्रीवास्तव, दिनेश जायसवाल, राधेमोहन श्रीवास्तव, राजीव शुक्ल, शैलेंद्र, दिवाकर सिंह, रोहित पांडेय, प्रमोद मौर्य आदि ने मुख्यमंत्री के फैसले पर खुशी जताई है। हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनीष पांडेय ने सीएम के फैसले की सराहना की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.