Move to Jagran APP

Ayodhya RamLeela: अयोध्या की रामलीला का शुभारंभ, फिल्मी सितारे मंच पर दे रहे प्रस्तुति

Ayodhya RamLeela रामलीला के मंच पर रवि किशन तथा बिंदु दारा सिंह भी दिखेंगे। इस बार रामलीला वर्चुअल होगी और इसे सोशल मीडिया के साथ दूरदर्शन से आम लोगों तक पहुंचाया जाएगा। इस बार रामलीला का आयोजन 27 अक्टूबर तक होगा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 06:35 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 08:05 PM (IST)
Ayodhya RamLeela: अयोध्या की रामलीला का शुभारंभ, फिल्मी सितारे मंच पर दे रहे प्रस्तुति
डीडी भारती पर शाम सात से 10 बजे तक रामलीला का लाइव प्रसारण होगा।

अयोध्या, जेएनएन। भगवान राम की नगरी अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण शुरू होने के साथ ही इस बार यहां के हर पर्व का अलग ही नजारा है। इस बार यहां की रामलीला का स्वरूप भी बेहद भव्य है। शनिवार को रामलीला का भव्य रंगारंग आगाज हुआ। रामलीला का मंच फिल्मी दुनिया के कलाकारों से सजा है। अयोध्या की रामलीला, बॉलीवुड के मशहूर कलाकार असरानी,बिंदु दारा सिंह,अवतार गिल समेत कई फिल्मी सितारे मंच पर मौजूद हैं। 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच अयोध्या के सरयू तट के किनारे स्थित लक्ष्मण किला परिसर में रामलीला चलेगी। कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते आम दर्शकों को रामलीला देखने की अनुमति नहीं है। सोशल मीडिया और टीवी के माध्यम से ही रामलीला के दर्शन होंगे।  

loksabha election banner

सूबे के पर्यटन संस्कृति मंत्री नीलकंठ तिवारी वर्चुअल रामलीला का उद्घाटन क‍िया। इस बार की रामलीला में अभिनेता मनोज तिवारी, रवि किशन, असरानी, रजा मुराद, बिंदु दारा सिंह, शाहबाज खान जैसे बड़े फिल्म अभिनेता रामायण के विभिन्न पात्रों पर अभिनय करेंगे। रामलीला में दर्शकों को आने की अनुमति नहीं है। इसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन के माध्यम से किया जाएगा। इसके साथ ही सोशल मीडिया और यूट्यूब पर भी इसका प्रसारण होगा। रामलीला 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक होगी।

भागवान राम की मूर्ति की स्थापना की जाएगी

रामलीला में भगवान राम की मूर्ति की स्थापना की जाएगी। इस मूर्ति की खास बात यह है कि जहां जहां पर भगवान राम के चरण पड़े थे, उन जगहों से मिट्टी एकत्रित करके मूर्ति का निर्माण कराया गया है। इस मूर्ति  की स्थापना आज होगी और समापन के दिनों में इस मूर्ति का विसर्जन भी होगा। 

पहले दिन रावण के अहंकार का मंचन

रामलीला में पहले ही दिन रावण के अहंकार का दृश्य प्रस्तुत किया जाएगा। शाहबाज खान रावण की भूमिका में रहेंगे। इसके साथ समापन के दिन रावण दहन किया जाएगा। दहन के लिए लगभग 100 फुट का रावण बनवाया जाएगा और इसको इको फ्रेंडली बनवाया जाएगा। जिससे कि प्रदूषण कम हो 23 अक्टूबर को रावण बन करके अयोध्या पहुंचेगा।

दिल्ली, कुरुक्षेत्र, श्रीलंका तथा जनकपुर से बनी हैं पोशाक

माता सीता का रोल करने वाली कविता जोशी के लिए उनकी पोशाक दिल्ली से चली है, तो माता सीता के जेवरात अयोध्या में विशेष तरीके से बनवाए गए हैं। इसके साथ ही रावण की ड्रेस एक प्रमुख श्रीलंका से बनकर आई है। इस रामलीला में हर कलाकार को रामायण के पात्र पर अभिनय करने वाले आवश्यक वस्तुओं के लिए स्पेशल तैयारियां की गई हैं। भगवान राम का धनुष कुरुक्षेत्र से बनकर आया है और भगवान राम की ड्रेस उनके ससुराल जनकपुर से बनकर आई है।

राम की भूमिका में सोनू डागर

इस बार रामलीला में राम की भूमिका बॉलीवुड की युवा प्रतिभा माने जाने वाले अभिनेता सोनू डागर निभाएंगे, तो सीता की भूमिका संभावनाशील अभिनेत्री कविता जोशी निभाएंगी। इन दोनों कलाकारों के अलावा रामलीला में विभिन्न भूमिकाओं के लिए छह दर्जन से अधिक कलाकार रामनगरी पहुंच चुके हैं। हनुमान की भूमिका में बिंदु दारा सिंह, रावण की भूमिका में शहबाज खान, भरत की भूमिका में सांसद एवं भोजपुरी फिल्मों के स्टार रविकिशन, अंगद की भूमिका में एक अन्य सांसद, भाजपा नेता एवं प्रख्यात गायक मनोज तिवारी, अहिरावण की भूमिका में रजा मुराद, नारद की भूमिका में असरानी, सुबाहु और जनक की भूमिका में अवतार गिल, सुतीक्ष्ण की भूमिका में राजेश पुरी, केकई की भूमिका में अभिनेत्री रितु शिवपुरी, विभीषण की भूमिका में राकेश बेदी तथा सुरेंद्रपाल विभिन्न भूमिकाओं में नजर आएंगे।

इसका मंचन शुरू होने से पूर्व उद्घाटन सत्र के विशिष्ट अतिथि एवं दक्षिण दिल्ली से सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा अपनी पत्नी स्वाति वर्मा के साथ पूजन करेंगे। पूजा में बिंदु दारा सिंह, असरानी, शहबाज खान, अवतार गिल और आयोजन समिति के कोषाध्यक्ष शुभम मलिक भी शामिल होंगे। मंचन की शुरुआत सायं 7:15 बजे गणेश वंदना से होगी।

डीडी भारती एवं अन्य माध्यमों पर होगा लाइव प्रसारण

डीडी भारती पर शाम सात से 10 बजे तक रामलीला का लाइव प्रसारण होगा। रिपीट टेलीकास्ट डीडी नेशनल पर अगले दिन दोपहर बाद तीन से छह बजे तक देखा जा सकेगा। कोरोना संकट को ध्यान में रखकर रामलीला के मंचन में दर्शकों को आने की अनुमति नहीं है। इसकी भरपायी सैटलाइट चैनल्स, यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया चैनल्स पर लाइव प्रसारण से होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.