Move to Jagran APP

किसानों को मुहैया कराएं अधिकाधिक गुणवत्तायुक्त बीज: डॉ. देवेश

अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने की विवि के कार्यों की समीक्षा रोजगार परक पाठ्यक्रम देने पर दिया जोर.

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 11:04 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 11:04 PM (IST)
किसानों को मुहैया कराएं अधिकाधिक गुणवत्तायुक्त बीज: डॉ. देवेश
किसानों को मुहैया कराएं अधिकाधिक गुणवत्तायुक्त बीज: डॉ. देवेश

अयोध्या : कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने गुरुवार को आचार्य नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के अधिकारियों, कर्मियों व विज्ञानियों के साथ बैठक कर कार्यों की समीक्षा की। अपर मुख्य सचिव ने विश्वविद्यालय की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा गुणवत्तायुक्त बीज का उत्पादन कर किसानों को मुहैया कराएं। रोजगारपरक शिक्षा दें, जिससे छात्रों को रोजगार हासिल हो सके। किसानों को तकनीकी खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने पर बल दिया। डॉ. चतुर्वेदी ने इससे पहले उद्यान, प्रसंस्करण संयंत्र, शस्य विज्ञान, डेरी, मात्स्की परिक्षेत्र का भ्रमण किया। उन्होंने पौधारोपण भी किया।

loksabha election banner

कुलपति ने विश्वविद्यालय में शिक्षा, शोध एवं प्रसार पर प्रस्तुतीकरण दिया। साथ ही उन्हें कार्यों में आ रही समस्याओं से अवगत कराया। सभी अधिष्ठाता, निदेशक शोध एवं निदेशक प्रसार ने बारी-बारी शोध एवं प्रसार से जुड़ी गतिविधियों को पावर प्वाइंट के माध्यम से प्रस्तुत किया। उद्यान महाविद्यालय के डॉ. एके सिंह व पशुचिकित्सा महाविद्यालय के डॉ. डी नियोगी की पुस्तक का अपर मुख्य सचिव ने विमोचन किया। मीडिया प्रभारी डॉ. अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि अपर मुख्य सचिव ने कुलपति डॉ. बिजेंद्र सिंह के नेतृत्व में शिक्षा, शोध एवं प्रसार के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों को सराहा। कहा कि इसी तरह कार्य कर विवि को देश में अग्रिम पंक्ति में खड़ा करें।

सहकारी निवेश केंद्र की हुई शुरुआत

अयोध्या: इस दौरान अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश ने विवि परिसर में नरेंद्रदेव उपभोक्ता सहकारी समिति निवेश केंद्र की शुरुआत की। इस केंद्र पर किसानों के लिए बीज, उर्वरक आदि निवेश सुलभ होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.