Move to Jagran APP

डॉक्टर की सलाह----कोरोना से बचने के लिए लें आयुर्वेद का सहारा

जागरण संवाददाता इटावा जनपद में बढ़ते कोरोना संक्रमण से बड़ी संख्या में लोग उपचाराधीन हो

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 04:52 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 06:50 PM (IST)
डॉक्टर की सलाह----कोरोना से बचने के लिए लें आयुर्वेद का सहारा
डॉक्टर की सलाह----कोरोना से बचने के लिए लें आयुर्वेद का सहारा

जागरण संवाददाता, इटावा : जनपद में बढ़ते कोरोना संक्रमण से बड़ी संख्या में लोग उपचाराधीन हो रहे हैं। संक्रमण से बचने के लिए जनपदवासी आयुर्वेद का सहारा भी ले सकते हैं, क्योंकि हर रसोई घर में कुछ मसाले जरूर रहते हैं। इनको सही मात्रा में लेकर आप कोरोना संक्रमण से बचाव कर सकते हैं। इसके साथ ही सर्दी, खांसी व बुखार में यह कारगर सिद्ध होंगे। यह कहना है जनपद के आयुष विभाग के राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय के वरिष्ठ चिकित्सक व नगरीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जय कृष्ण तिवारी का। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होनी चाहिए। इसके साथ ही कोरोना वायरस से बचने के लिए आयुर्वेद के अनुसार कुछ मसाले विशेष महत्वपूर्ण हैं। आयुर्वेद दवाइयों का प्रयोग करने से किसी भी तरह का शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता, लेकिन इनका प्रयोग सही मात्रा में करें और चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही करें। उन्होंने कहा इन स्थितियों में भीड़भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं, मास्क का प्रयोग करें, उचित दूरी बनाए रखें और यदि आराम न मिले तो चिकित्सक से सलाह जरूर लें। वर्तमान स्थितियों में इन मसालों का प्रयोग कर आप अपनी प्रतिरोधक क्षमता अच्छी कर सकते हैं हल्दी हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे वर्तमान स्थिति में संजीवनी बूटी कहा जा सकता है, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक इन्फ्लेमेटरी गुण होने के कारण यह सूजन को कम करता है। इसके अलावा यह एंटीवायरस होने के कारण फेफड़े को संक्रमण से बचाता है। अजवाइन अजवाइन का इस्तेमाल भी आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जा सकता है। अजवाइन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सांस के मार्ग को आराम पहुंचाने के साथ फेफड़ों को साफ करते हैं। इसके सेवन से सूजन भी कम हो जाती है। मुलेठी श्वसन संबंधी समस्याओं और खांसी को दूर करने के लिए मुलेठी बहुत ही उपयोगी है। इसमें जो कंपाउंड मौजूद होता है, वह फेफड़ों में जमे बलगम को निकालने का कार्य करता है। लहसुन लहसुन का सेवन कफ को खत्म करने में सहायक होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो संक्रमण से लड़ते हैं और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। मुनक्का रोजाना भीगे हुए मुनक्कों का सेवन करने से फेफड़े मजबूत होते हैं और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। उन्होंने बताया शारीरिक व्यायाम व प्राणायाम और अश्वगंधा, गिलोय, च्यवनप्राश और पौष्टिक भोजन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। अगर इनका सेवन किया जाए तो कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है। इसके साथ ही सामान्य सर्दी, खांसी व जुकाम में भी आराम मिलता है। उन्होंने कोविड संक्रमण से बचने के लिए कुछ अन्य उपाय भी बताए। गुनगुने पानी में नमक डालकर जलनेति विधि पूर्वक करें - अजवाइन, नमक, लहसुन में से एक को पानी में उबालकर गरारे करने के बाद नाक में अणु तेल, बड बिदु तेल या सरसों का तेल डालें

loksabha election banner

- रात्रि में पानी में ताजे पुदीने के पत्ते और काला जीरा को पानी में उबालकर भाप लें

- अमृतधारा की बूंदे आधे कप गर्म पानी में डालकर दिन में तीन चार बार पियेंए जिससे गले का शोधन होगा

- काढ़ा बनाने के लिए हल्दी, सोंठ दालचीनी, काली मिर्च, बड़ी पीपल, चक्र पुष्प, बहेड़ा, मुनक्का, लौंग, तुलसी, गुड़, नमक एक साथ उबालकर काढ़ा बनाएं। इससे बुखार में आराम मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.