Move to Jagran APP

हाथों की स्वच्छता बीमारियों से बचने का सरल उपाय

जागरण संवाददाता इटावा कमिश्नर डॉ. राजशेखर की उपस्थिति में गुरुवार को कलेक्ट्रेट परि

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 08:17 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 05:05 AM (IST)
हाथों की स्वच्छता बीमारियों से बचने का सरल उपाय
हाथों की स्वच्छता बीमारियों से बचने का सरल उपाय

जागरण संवाददाता, इटावा : कमिश्नर डॉ. राजशेखर की उपस्थिति में गुरुवार को कलेक्ट्रेट परिसर में हाथ धोना, रोके कोरोना के संकल्प के साथ ग्लोबल हैंडवाशिग डे का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही कोरोना वायरस व अन्य बीमारियों से बचने का सबसे सरल उपाय है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के समूह से महिलाओं को हैण्डवाश पर जागरूक किया गया। बृज मोहन अम्बेड उपायुक्त स्वत: रोजगार ने बताया कि कोरोना वैश्विक महामारी के अभूतपूर्व संकट के बीच इस वर्ष 15 अक्टूबर का दिन ग्लोबल हैंड-वाशिग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। समूह की महिलाओं द्वारा साबुन से हाथ धोने और सही तरीके से हाथ धोने के संदेश को लोगों तक प्रभावी तरीके से पहुंचाने के लिए किये जा रहे प्रयास सराहनीय है। इस अवसर पर अर्चना देवी, प्रिया, पल्लवी, सुमन, प्रियंका राठौर, नीतू यादव, सरिता, सुनीता, प्रीती आदि मौजूद रहीं। सैफई के ग्राम पंचायत बौराइन में दुर्गा महिला प्रेरणा ग्राम संगठन की बैठक में महिलाओं एवं बच्चों को हाथ डिटॉल साबुन से धुलवाए और स्वच्छता के बारे में उनको जानकारी दी। कोरोना की भयंकर बीमारी से अपने आपको और दूसरों को बचने की सलाह दी। सीनियर सीआरपी राधा शर्मा और रेशमा बेगम कहां की मास्क पहनें 2 गज की दूरी बनाएं। जब भी हाथ धुलें 40 सेकंड तक साबुन से हाथ धुले।

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए ठीक से समय-समय पर हाथ धोने के लिए अध्यापकों, अभिभावकों एवं छात्रों को प्रेरित करने के उद्देश्य से जनपदीय अभिभावक संघ द्वारा चित्रगुप्त इंटर कालेज में ग्लोबल हैंडवाशिग डे के अवसर पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम किया गया। सह जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश यादव ने कहा कि भारतीय संस्कृति में हाथ धोने का बहुत महत्व है। जनपदीय अभिभावक संघ माध्यमिक शिक्षा के अध्यक्ष आकाशदीप जैन ने कहा नियमित हाथ धोना बहुत आवश्यक है। प्रधानाचार्य परिषद के महामंत्री संजय शर्मा, चित्रगुप्त इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. उमेश यादव, परीक्षा प्रभारी राकेश ने विचार व्यक्त किए। इसी क्रम में जन शिक्षण संस्थान ने ग्राम कुरट के पंचायत घर में कार्यक्रम किया। इसमें संस्थान के निदेशक हरि नारायण वाजपेयी ने हाथों को नियमित रूप से अच्छी तरह साबुन और पानी से धोने पर जोर दिया। शपथ कार्यक्रम में रवींद्र चौहान, स्नेह कुमार, चंदन पोरवाल, इंदु, अनुराग तिवारी, कमल किशोर, रामनारायण आदि उपस्थित रहे। महेवा : ब्लॉक मुख्यालय सहित क्षेत्र के प्राथमिक स्कूलों, उच्च प्राथमिक स्कूलों, इंटर कॉलेजों में हैंड वाशिग दिवस मनाया गया। बीडीओ सतीश चंद्र पांडेय ने खुद धुलकर शुरुआत की। प्राथमिक विद्यालय नगला शुक्ल में प्रधानाध्यापक राघवेंद्र दुबे, उच्च प्राथमिक स्कूल के प्रधानाध्यापक वीरेंद्र सिंह, शिक्षक भानु अवस्थी, अनीता मिश्रा द्वारा, प्राथमिक स्कूल बहेड़ा में प्रधानाध्यापक प्रवीण पांडेय, शिक्षिका ऋचा भदौरिया द्वारा व उच्च प्राथमिक विद्यालय बराउख में प्रधानाध्यापक अरविद यादव व शिक्षिका ऊषा अवस्थी द्वारा अभिभावकों को हाथ धुलने तथा कोविड-19 के नियमों के प्रति जागरूक किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.