Move to Jagran APP

अवैध कब्जे हटवाएं,भू-माफियाओं पर करें कार्रवाई

जासं इटावा कमिश्नर डा. राजशेखर ने ग्राम समाज की भूमि पर अनाधिकृत कब्जों को चिह्नित कर त

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 06:36 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 07:25 PM (IST)
अवैध कब्जे हटवाएं,भू-माफियाओं पर करें कार्रवाई
अवैध कब्जे हटवाएं,भू-माफियाओं पर करें कार्रवाई

जासं, इटावा : कमिश्नर डा. राजशेखर ने ग्राम समाज की भूमि पर अनाधिकृत कब्जों को चिह्नित कर तत्काल हटवाए जाने, अविवादित विरासत के प्रकरणों को दर्ज कराये जाने, चिह्नित किए गए भू-माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अवशेष डाटा को अपडेट किए जाने, विद्युत की लो वोल्टेज की समस्या का निस्तारण किए जाने, विद्युत/यांत्रिक दोष के खराब राजकीय नलकूपों को तत्काल ठीक कराए जाने, माइनरों की सिल्ट सफाई कराए जाने पर बल दिया।

loksabha election banner

सिचाई विभाग के निरीक्षण भवन में विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कोविड-19 व वैक्सीन, जनसमस्याओं विशेषकर किसानों की समस्याओं, विरासत आदि से संबंधित शिकायतों आदि की समीक्षा करते हुए किसानों को हो रही समस्याओं के बारे में भी जानकारी ली। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड-19 के तहत वैक्सीन रखे जाने के बारे में जानकारी ली। निर्देश दिए की वैक्सीन को किस तापमान में रखा जाना है। कोल्ड चैन को व्यवस्थित रखने के लिए जनरेटर की व्यवस्था ठीक कर ली जाए। वैक्सीन के बारे में संबंधित कर्मियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाए।

किसानों की समस्याओं के संबंध में जानकारी करने पर पाया गया कि खाद, बीज आदि की किसानों को किसी प्रकार की समस्या नहीं हैं। कमिश्नर ने अधीक्षण अभियंता सिचाई से नहरों के संचालन के संबंध में जानकारी की तो बताया गया कि नहरों में पानी आ रहा है। माइनरों की सिल्ट सफाई की समीक्षा में पाया कि अभी तक सभी माइनरों की सिल्ट सफाई का कार्य पूरा नहीं हुआ है, सिल्ट सफाई की खराब प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी माइनरों की सिल्ट सफाई का कार्य तत्काल पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए। राजकीय नलकूपों के संचालन व खराब नलकूपों के संबंध में जानकारी करने पर पाया कि यांत्रिक दोष से 17, विद्युत दोष से 6 खराब हैं। इस पर अधिशासी अभियंता विद्युत द्वारा बताया गया कि विद्युत दोष से खराब 5 को ठीक करा दिया गया अब एक का ट्रांसफारमर बदला जाना है। जिलाधिकारी श्रुति सिंह ने बताया कि किसानों को किसी प्रकार की स्थानीय स्तर पर समस्या प्रकाश में आती है तो उसे तत्काल हल कराने का प्रयास किया जाता है। समीक्षा बैठक में एसएसपी आकाश तोमर, एडीएम जय प्रकाश, अधिशासी अभियंता विद्युत राहुल बाबू कटियार, पीएम प्रभाकर, प्रदीप खत्री, अधिशासी अभियंता नलकूप मांगे राम, जिला उद्यान अधिकारी राजेंद्र कुमार, अधीक्षण अभियंता सिचाई सुनील कुमार, डीडी कृषि एके सिंह, डीडीओ दीन दयाल, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी प्रवीण कुमार टिगल, डीपीआरओ यतेंद्र कुमार, जिला आबकारी अधिकारी केके शुक्ला सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.