Move to Jagran APP

पांच लीटर एंटीलार्वा के सहारे संक्रमण से लड़ने की तैयारी

जागरण संवाददाता इटावा जिले का मलेरिया विभाग अर्से से खुद बीमार चल रहा है। हालत यह है ि

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 08:15 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 08:18 PM (IST)
पांच लीटर एंटीलार्वा के सहारे संक्रमण से लड़ने की तैयारी
पांच लीटर एंटीलार्वा के सहारे संक्रमण से लड़ने की तैयारी

जागरण संवाददाता, इटावा : जिले का मलेरिया विभाग अर्से से खुद बीमार चल रहा है। हालत यह है कि इस समय जब कि पूरे जिले में संक्रमण का दौर चल रहा है। लेकिन विभाग के पास बीमारी से लड़ने के लिए मात्र 5 लीटर एंटी लार्वा शेष है, इसके सहारे ही विभाग शहर के 40 वार्ड के वाशिदों को बीमारी से बचाने के असफल प्रयास कर रहा है। इस समय शहर के अनेक वार्ड जहां मौसमी बीमारियों की चपेट में चल रहे हैं वहीं जिले के कई गांव भी डेंगू व वायरल बुखार के साथ मलेरिया से पीड़ित हैं।

loksabha election banner

इन गांवो में नहीं हुआ छिड़काव सरायदयानत, आलमपुर हौज, नगला पूठ, कटेखेड़ा, सहित अनेक गांव शामिल हैं। इसके साथ ही ग्राम पचावली सहित अनेक गांव में स्वास्थ्य शिविर तो लग चुके हैं लेकिन एंटीलार्वा का छिड़काव नहीं किया जा सका।

इन वार्डों को है दवा की दरकार शहर के अनेक वार्डों में नियमित कोरोना संक्रमण के मरीज निकल रहे हैं। उन वार्डो में मलेरिया विभाग को एंटीलार्वा का छिड़काव कराना चाहिए, लेकिन दवा का अभाव बाधक बना हुआ है। शहर के रामनगर हो या अड्डा प्रभू, विजय नगर हो या गांधीनगर, पंजाबी कालोनी हो या कटराबल सिंह कही भी एंटीलार्वा का छिड़काव नही हो पा रहा है। जबकि इन वार्डो के लोग मच्छर जनित बीमारियों से परेशान हैं। दूसरी जगह तैनात कर दिए कर्मचारी

हैरत की बात यह है कि इस बीमारी के सीजन में भी सीएमओ ने मलेरिया विभाग के कर्मचारियों को अन्य कार्यों पर लगा रखा है। जिला मलेरिया अधिकारी नीरज दुबे ने बताया कि इस समय उनके पास 5 लीटर एंटीलार्वा का स्टाक शेष बचा है। आर्डर गया हुआ है। इससे पूर्व 10-10 लीटर सीएससी पर, 4 लीटर सरसईनावर, 1 लीटर बसरेहर सीएचसी तथा 5 लीटर नगर पालिका भरथना को दी जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.