Move to Jagran APP

मौरंग खनन की ओवरलोडिग से लग रही दोहरी चपत

संवाद सूत्र बकेवर मौरंग बालू व गिट्टी के ओवरलोडिग परिवहन से सरकार को दोहरी चपत लग र

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 06:09 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 11:31 PM (IST)
मौरंग खनन की ओवरलोडिग से लग रही दोहरी चपत
मौरंग खनन की ओवरलोडिग से लग रही दोहरी चपत

संवाद सूत्र, बकेवर : मौरंग, बालू व गिट्टी के ओवरलोडिग परिवहन से सरकार को दोहरी चपत लग रही है। रॉयल्टी की चोरी के साथ ही सड़कें भी ध्वस्त हो रही हैं। कार्रवाई से बचने के लिए भार वाहन चालक खुलेआम अधिकारियों की आंखों में धूल झोंक रहे हैं। वाहन की नंबर प्लेट पर कालिख व मिट्टी लगाकर रजिस्ट्रेशन नंबर छिपा लेते हैं तो कई में आधे-अधूरे नंबर लिखे नजर आ रहे हैं। अधिकारी वाहन चालकों, संचालकों की करतूत को नजर अंदाज किए हैं।

loksabha election banner

नेशनल हाईवे पर बकेवर थाना क्षेत्र के बिजौली से लेकर औरैया जिले की सीमा के बीच कई जगह हाईवे किनारे मौरंग, बालू और गिट्टी की बिक्री के लिए अस्थायी मंडी लगती है। तड़के तीन से पांच बजे के बीच ओवरलोड ट्रक व डंपर हाईवे के किनारे खड़े हो जाते हैं। सप्लायर इन वाहनों को बिक्री के लिए जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में भेजते हैं। एआरटीओ और पुलिस के ऑनलाइन चालान से बचने के लिए भार वाहन चालकों ने नया तरीका निकाला है। मसलन, कई चालक तो ट्रक व डंपर की नंबर प्लेट पर मिट्टी व कालिख लगा देते हैं। इससे रजिस्ट्रेशन नंबर छिप जाते हैं और चालान बच जाते हैं। कई वाहन ऐसे भी नजर आते हैं, जिनमें नंबर प्लेट ही नहीं होती। हालांकि वाहन में रजिस्ट्रेशन नंबर स्पष्ट न होना, नंबर बिगड़े होना या नंबर प्लेट न होना भी यातायात नियमों का उल्लंघन है।

यह है वाहन लोड का मानक

आमतौर पर पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाई जाने वाली सड़कों की भार क्षमता 10 से 15 टन की होती है। गांव के संपर्क मार्ग की क्षमता मात्र पांच से सात टन होती है, लेकिन ग्राम्य सड़कों से लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रात-दिन हजारों की संख्या में दौड़ रहे छह चक्का से 22 चक्का तक के ओवरलोड बालू और गिट्टी भरे ट्रकों का लोड 40 से 45 टन तक है। यानी सड़कों की क्षमता से तीन गुना से ज्यादा भार ढोया जा रहा है। छह चक्का ट्रक में 15 टन, 10 चक्का में 25 टन, 12 चक्का में 31 टन और 20 चक्का में 40 से 45 टन तक लदान होता है। डंपरों का भी यही हाल है। 10 टायर वाले डंपर की लंबाई साढ़े 16 फीट, चौड़ाई पौने आठ फीट और ऊंचाई साढ़े पांच फीट होती है। इस पर डंपर में 15 टन बालू या गिट्टी लोड होने पर डंपर सहित वजन 25 टन हो जाता है। 400 घन फीट गिट्टी का वजन लगभग 15 टन होता है। जबकि डंपर की लंबाई-चौड़ाई बढ़ाकर 1000 से 1100 घन फीट तक गिट्टी ढोई जा रही है। इसका वजन 55 टन तक हो जाता है।

----------------------

ओवरलोडिग पर शिकंजा कसने के साथ ही रजिस्ट्रेशन नंबर छिपाकर चलने वाले वाहनों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। चेकिग अभियान में और तेजी लाई जाएगी।

-अरविद जैसल, पीटीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.