Move to Jagran APP

तेज शोर-शराबा करने पर उड़ा टिड्डी दल

जागरण संवाददाता इटावा लाखों की संख्या में विशाल टिड्डी दल ने उन्नाव कानपुर औरैया ह

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 06:03 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 06:55 PM (IST)
तेज शोर-शराबा करने पर उड़ा टिड्डी दल
तेज शोर-शराबा करने पर उड़ा टिड्डी दल

जागरण संवाददाता, इटावा : लाखों की संख्या में विशाल टिड्डी दल ने उन्नाव, कानपुर, औरैया होते हुए बीते मंगलवार की शाम जनपद की भरथना तहसील के ग्राम बाहरपुरा में स्थित आम के बाग में डेरा जमाया। एसडीएम भरथना सरदार इंद्रजीत सिंह तथा उप कृषि निदेशक एके सिंह के नेतृत्व में तथा कानपुर से आई केंद्र सरकार की टीम ने रात में टिड्डी मारो अभियान चलाया। प्रशासन के मुताबिक 70 फीसद टिड्डी दल का सफाया कर दिया गया। इस दौरान सुबह हो गई जिस पर शेष टिड्डी दल उड़ा तो बसरेहर, बसगंवा, वैदपुरा सैफई, जसवंतनगर में जनता ने थाली तथा तेज शोर-शराबा किया जिस पर हवा के रूख के अनुरूप यह दल बलरई होते हुए यमुना नदी के किनारे होते हुए आगरा की ओर उड़ गया। प्रशासन जनता से लगातार सजगता बरतने की अपील की है।

loksabha election banner

बसरेहर क्षेत्र के कई ग्रामों में टिड्डी दल का हमला

संवादसूत्र, बसरेहर : जनपद के बसरेहर विकासखंड क्षेत्र के ग्राम चंपानेर, दुगवाली, सिरसा, बुलाकीपुरा, कृपालपुरा, बसगंवा सहित दर्जनों गांवों में लाखों की संख्या में टिड्डी दल ने मक्का, ढेंचा तथा हरी सब्जियों से लहरा रही फसलों को निशाना बना लिया लेकिन किसानों ने मौके पर पहुंचकर परिवार के साथ जमकर शोर-शराबा किया तब एक गांव से दूसरे गांव की ओर उड़े, खेतों में बच्चे और महिलाएं एकत्रित होकर बर्तन पीटकर टिड्डी दल को उड़ा रहे थे। किसानों और उनके स्वजनों की कड़ी मशक्कत से ज्यादा नुकसान ना हो सका। इस दौरान प्रशासन की भी टीम आ गई जिन्होंने अपने तरीके से बसरेहर क्षेत्र से टिड्डी दल को वैदपुरा की ओर उड़ाने में सफलता प्राप्त कर ली। एसडीएम सदर सिद्धार्थ ने बताया टिड्डियों के झुंड को मारने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। किसानों से आग्रह है कि जैसे ही रात में टिड्डी दल अपना डेरा जमाए उसकी सूचना दें ताकि खात्मा किया जा सके। दिन के उजाले में टिड्डियां रुकती नहीं है जिस कारण इनको मारना असंभव है रात में यह एक जगह डेरा जमा कर झुंड के झुंड रुकते हैं जहां पर इनको समाप्त करने में आसानी रहती है।

टिड्डी दल कई झुंडों में उड़ रहे हैं इसलिए सभी को इस ओर सजगता बरतनी है। बीती शाम टिड्डी दल का तीसरा हमला था इसमें 70 फीसद से अधिक टिड्डियों को कीटनाशक स्प्रे के छिड़काव से समाप्त कर दिया गया है। शेष दल को किसानों के सहयोग से हवा के रूख के अनुरूप यमुना नदी किनारे होते हुए आगरा की ओर उड़ा दिया गया। जनपद में टिड्डीदल के हमलों से अभी तक विशेष नुकसान नहीं हुआ है। सभी किसान इस ओर सजगता बरते तथा समय से मुख्यालय पर सूचना दें।

एके सिंह

उप कृषि निदेशक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.