Move to Jagran APP

कोरोना काल में डिजिटल क्रांति को ग्रामीणों तक पहुंचा रहे आराध्य

गौरव डुडेजा इटावा जसवंतनगर कस्बे में कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से जनसेवा केंद्र चलाने वा

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 10:50 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 06:01 AM (IST)
कोरोना काल में डिजिटल क्रांति को ग्रामीणों तक पहुंचा रहे आराध्य
कोरोना काल में डिजिटल क्रांति को ग्रामीणों तक पहुंचा रहे आराध्य

गौरव डुडेजा, इटावा

loksabha election banner

जसवंतनगर कस्बे में कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से जनसेवा केंद्र चलाने वाले आराध्य जैन कोरोना काल में ग्रामीण क्षेत्र की जनता में डिजिटल क्रांति की अलख जगा रहे हैं। लॉक डाउन के समय से इनके केंद्र पर प्रतिदिन तीन से साढ़े तीन लाख रुपये प्रतिदिन का लेनदेन हो रहा है। यह जनसेवा केंद्र के माध्यम से रत्नाकर बैंक लिमिटेड के जरिए आधार कार्ड आधारित भुगतान सेवा को बढ़ावा दे रहे हैं। दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए यह सेवा मुफीद साबित हो रही है। बायोमीट्रिक के जरिए एक अंगूठा लगाने भर से ग्राहक को 10 हजार रुपये तक का भुगतान कर देते हैं। इसके साथ-साथ प्रतिदिन 30 से 40 जरूरतमंद लोगों को मास्क का फ्री वितरण, आरोग्य सेतु इंस्टॉल कराना, बिजली के बिल, जीवन बीमा पॉलिसी, ट्रेन टिकट जैसी मदद भी इनके द्वारा की जा रही है।

प्रतिदिन तीन लाख का लेनदेन कर रहे आराध्य जैन बताते हैं कि उनके केंद्र पर प्रतिदिन तीन से साढ़े तीन लाख रुपये का लेनदेन हो रहा है। केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के खाते में भेजी गई 500 रुपये की धनराशि या फिर किसानों के खाते में भेजी गई दो हजार रुपये की धनराशि कोरोना काल में जरूरतमंद लोगों की मदद कर रही है जो मजदूर लॉकडाउन के दौरान यहां फंसे हुए थे उनके परिवारों को मदद भेजी गई। उन्होंने बताया कि अप्रैल व मई माह में जब सरकार द्वारा ई-पास की व्यवस्था की गई थी उस समय भी उनके केंद्र द्वारा सैकड़ो लोगों को मुफ्त में ई-पास दिए गए थे। निभा रहे कोरोना योद्धा की भूमिका आराध्य ने बताया कि जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं हैं। ऐसे करीब एक दर्जन लोगों के प्रतिदिन उनके केंद्र द्वारा ऑनलाइन राशन कार्ड फीड किये जाते हैं। करीब दो हजार से ज्यादा लोगों के मोबाइल में आरोग्य सेतु इंस्टॉल कराया गया। लगभग एक हजार से ज्यादा लोगों को उनके जीवन की बीमा पॉलिसी की किस्त जमा करने की सुविधा वाहन बीमा की सुविधा भी नि:शुल्क प्रदान कराई जा रही है। हर महीने दो हजार से ज्यादा लोगों के बिजली बिल जमा करने के साथ-साथ नये कनेक्शन आवेदन भी कराये जा रहे हैं। कोरोना काल में भी बचाव के लिए आराध्य जैन बाजार में बिकने वाला सर्जीकल मास्क दस रुपये के स्थान पर केवल दो रुपये का बेच रहे हैं। एन-95 मास्क 300 रुपये वाला केवल 49 रुपये में बेच रहे हैं। उनका कहना है कि कोरोना काल में अपने आपको सुरक्षित रखते हुए कोरोना योद्धा की तरह सैकड़ो लोगों को बचाना ही उनका उद्देश्य है। रवि शंकर प्रसाद ने किया था सम्मानित दिसंबर 2019 में आराध्य जैन को देश भर के कॉमन सर्विस सेंटर की कॉन्फ्रेंस में नई दिल्ली में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री रवि शंकर प्रसाद द्वारा सम्मानित किया गया था। इस कॉन्फ्रेंस में देश भर के चुनिदा 100 सीएससी सेंटर के संचालक बनाये गये थे। दो दिन पूर्व सीएससी स्थापना दिवस पर जिला मुख्यालय पर उन्हें सम्मानित किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.