Move to Jagran APP

आग उगलती धरती पर चलना हुआ दुश्वार

बीते चार दिनों से कहर बरपाती भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मंगलवार को आसमान में बादल छाए लेकिन धरातल पर गर्म हवा के थपेड़ों तथा आग उगलती धरती से आवागमन करने वालों का बुरा हाल था।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 06:22 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 06:22 PM (IST)
आग उगलती धरती पर चलना हुआ दुश्वार
आग उगलती धरती पर चलना हुआ दुश्वार

जागरण संवाददाता, इटावा : बीते चार दिनों से कहर बरपाती भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मंगलवार को आसमान में बादल छाए लेकिन धरातल पर गर्म हवा के थपेड़ों तथा आग उगलती धरती से आवागमन करने वालों का बुरा हाल था। तापमान सुबह न्यूनतम 29 तो अपराह्न में अधिकतम 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन में कई बार विद्युत आपूर्ति ठप होने से घरों में दुबके लोगों का भी जीना दुश्वार हो गया। हालात इस कदर बदहाल है कि आम जनमानस पहले तो कोरोना महामारी को लेकर निराशा के दौर से गुजर रहा है, अब तनबदन जलाने वाली गर्मी से बेहाल हो रहा है। मई माह के शुरूआती दौर में ऐसा लग ही नहीं रहा था कि भीषण गर्मी का प्रकोप होगा तथा गर्म हवा के थपेड़ों से तनवदन जलेगा। बीते चार दिनों से पारा निरंतर बढ़ रहा है जो अधिकतम 44 से 46 डिग्री के आसपास बना हुआ है। हालात इस कदर बदहाल है कि सूर्योदय होते ही वातावरण में गर्म हवा बहने लगती जो सुबह दस से शाम छह बजे तक कायम रहती। पूर्वाह्न 11 से शाम पांच बजे तक भीषण गर्मी किसी कहर से कम नहीं है। इस दौरान विवशता के तहत आवागमन करने वालों का बुरा हाल नजर आता है। सारा तनबदन ढकने के बावजूद शरीर जलन महसूस करता है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी आगामी तीन-चार दिन तक भीषण गर्मी का कहर जारी रहेगा, इसके पश्चात आंधी-पानी से मौसम में परिवर्तन होगा। फसलें हो रहीं चौपट जनपद के अधिकांश सब्जी तथा अन्य फसलों का उत्पादन करने वाले किसान नहर के पानी पर निर्भर हैं। बीते पखवारे भोगनीपुर तथा इटावा प्रखंड की नहरों में पानी न छोड़े जाने से किसान परेशान हैं। उनकी अरबी, मक्का तथा अन्य सब्जियों की फसल मुरझा रही हैं। भीषण गर्मी से और भी बुरा हाल है। विद्युत आपूर्ति भी प्रभावित भीषण गर्मी में विद्युत आपूर्ति शहरी क्षेत्र में ही कई बार ठप होने से लोगों का जीना दुश्वार कर देती है। जब से भीषण गर्मी का दौर शुरू हुआ है तब से ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति का बुरा हाल है। बमुश्किल से 10 घंटे की आपूर्ति मिल रही है वह भी कई बार में। बदहाली का आलम तो यह है कि पॉवर कारपोरेशन के आला अफसर पीड़ितों की कॉल रिसीव करना भी मुनासिब नहीं समझते। भीषण गर्मी से करें बचाव भीषण गर्मी से बचाव करने के लिए आवश्यकता होने पर ही घर से बाहर निकले। सारा तन कपड़ों से ढक कर रखें। नीबू युक्त पानी या आम के पना का सेवन ज्यादा करें। अधिकतर कार्य छायादार स्थान पर ही करें।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.