Move to Jagran APP

नगर पालिका पर भारी पड़ रहे अतिक्रमणकारी

जागरण संवाददाता इटावा लंबे समय से अतिक्रमण की मार से कराह रहे शहर को स्थाई रूप से

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 11:10 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 06:22 AM (IST)
नगर पालिका पर भारी पड़ रहे अतिक्रमणकारी
नगर पालिका पर भारी पड़ रहे अतिक्रमणकारी

जागरण संवाददाता, इटावा : लंबे समय से अतिक्रमण की मार से कराह रहे शहर को स्थाई रूप से निजात नहीं मिल सकी है। हालत यह है कि नगर पालिका परिषद के लाख प्रयास के बाद भी शहर के बाजार को अतिक्रमण से मुक्ति नहीं मिल सकी है। इससे जाहिर होता है कि नगर पालिका प्रशासन पर अतिक्रमणकारी भारी पड़ रहे हैं।

loksabha election banner

व्यापारिक स्पर्धा के चलते शहर के अनेक व्यापारी अपने व्यापारिक प्रतिष्ठानों की क्षमता से अधिक सामान मंगा कर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए फुटपाथ पर ही सजा लेते हैं। इसके विपरीत बहुत से दुकानदार तो अपनी दुकान के आगे किराया लेकर फुटपाथ को ही बेंच देते हैं। जिससे फुटपाथ का अतिक्रमण जाम का कारण बनता है। हाथ ठेलों के लिए नहीं बना ठेला जोन : अतिक्रमण के लिए सबसे बड़ा जिम्मेदार हाथ ठेला को माना जाता है। यह लोग मुख्य बाजारों में फुटपाथ पर स्थाई रूप से खड़े होकर यातायात को अवरूद्ध कर रहे हैं। नगर पालिका का कहना है कि पालिका द्वारा ठेले वालों से कोई तह बाजारी नहीं ली जाती है। अगर उनका कहना सही है, तो पालिका ठेलों से फुटपाथ को क्यों मुक्त नहीं करा पा रही है, यह शहर में चर्चा का विषय बना रहता है। पूर्व में चले अतिक्रमण अभियानों के दौरान प्रशासन व नगर पालिका ने तंग बाजार से अलग हाथ ठेला जोन बनाने का निर्णय लिया था, लेकिन ऐसा अब तक नहीं हो सका। ठेला वालों को स्थाई खड़ा होने का प्रावधान नहीं है, लेकिन यह लोग हठधर्मी से फुटपाथ पर ही स्थाई डेरा जमाकर अतिक्रमण को बढ़ावा दे रहे हैं। नगर पालिका के फरमान का असर नहीं : कहने को तो नगर पालिका परिषद साल में कई बार शहर में नाली से नाली के बीच अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाती है, लेकिन इन अभियानों का कोई असर नहीं होता है। अमूमन देखा गया है कि अभियान के आगे निकलते ही अतिक्रमणकारी दोबारा काबिज हो जाते हैं। परेशानी बना ऑटो वाहनों का अतिक्रमण : शहर में अतिक्रमण के लिए दुकानदार के अलावा दीमक की तरह तैरते ऑटो भी कम नहीं हैं। ऑटो चालकों के लिए रूट व स्टैंड का निर्धारण नहीं होने से शहर की सड़कों पर जहां चाहे आड़ा तिरछा खड़ा करके यातायात अवरुद्ध कर देते हैं। इन पर भी नगर पालिका का कोई नियंत्रण नहीं रहा है। प्रशासन द्वारा निर्धारित रुट पर चलने मे ऑटो चालक अपनी तौहीन समझते हैं। नगर पालिका परिषद द्वारा तहबाजारी खत्म कर दी गई है उसके बाद अस्थाई दुकानदारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। पालिका प्रशासन अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाने को कटिबद्ध है तथा सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। - अनिल कुमार अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.