Move to Jagran APP

आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर तीन किमी तक दौड़ी गाय

संवादसूत्र, ऊसराहार : ताखा तहसील क्षेत्र में गायों के लिए कोई सुरक्षित गौशाला ना बन पाने के क

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 07:33 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 07:33 PM (IST)
आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर तीन किमी तक दौड़ी गाय
आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर तीन किमी तक दौड़ी गाय

संवादसूत्र, ऊसराहार : ताखा तहसील क्षेत्र में गायों के लिए कोई सुरक्षित गौशाला ना बन पाने के कारण इन छुट्टा जानवरों से एक ओर खेतों में खड़ी फसल को लेकर किसान तो परेशान है ही अब जानवरों की बढ़ती संख्या आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे कि सड़क तक जा पहुंची है मंगलवार की दोपहर तीन बजे के बाद एक गाय ताखा तहसील क्षेत्र के कठौतिया के समीप एक्सप्रेस-वे की बेरीके¨टग से बीस फुट ऊंचे एक्सप्रेस-वे की सड़क पर चली गई।

loksabha election banner

प्रत्यक्षदर्शी ग्रामीण भगवानदास सविता ने बताया कि गाय के कारण एक्सप्रेस-वे पर कोई हादसा न हो जाए इसके लिए उन्होंने गाय को उतारने का पूरा प्रयास किया लेकिन गाय आगरा से लखनऊ की ओर जाने वाले मार्ग की ओर भागती चली जा रही थीं। इसी दौरान जा रहे किसी वीआइपी का काफिला भी हादसे का शिकार होते-होते बच गया। लगभग आधा घंटा तक गाय को ग्रामीणों ने उतारने का प्रयास किया लेकिन वह लगभग 3 किलोमीटर आगे सड़क पर दौड़ती ही चली गईं। अनुमान लगाया जा सकता है कि एक्सप्रेस-वे पर 100 से अधिक रफ्तार पर चलने वाली गाड़ियां अचानक सामने आने वाले जानवर को देख अपने वाहन को किस तरह नियंत्रित कर पाएंगे साफ जाहिर है। इस तरह जानवरों के ऊपर चढ़ने से तेज रफ्तार से चलने वाले यात्रियों के साथ किसी भी समय बड़ा हादसा हो सकता है। दबंग चरवाहे चराते हैं जानवर ताखा तहसील क्षेत्र में लगभग 10 किलोमीटर की दूरी में जगह-जगह दबंग चरबाहे अपने जानवरों को भी खुलेआम एक्सप्रेस-वे की सड़क के किनारों पर जमीं घास को चरवाते हैं। जब कोई अधिकारी इन्हें रोकने की कोशिश करता है तो यह चरवबाहे उल्टा उसी को धमकाते हैं। पिछले कई दिनों से लगातार चरबाहों के जानवरों को एक्सप्रेस-वे के किनारे चहल कदमी करते देख छुट्टा घूम रही अन्ना मवेशी और गाय भी अब एक्सप्रेस-वे के ऊपर चढ़ने लगी हैं। जानवर जिस समय एक्सप्रेस-वे की मुख्य सड़क पर पहुंचते हैं तो तेज रफ्तार से आते वाहनों को देख अचानक इधर-उधर भागते हैं जिससे किसी भी समय बड़ा हादसा हो सकता है। ताखा तहसील क्षेत्र में अभी तक कोई भी गोशाला तैयार नहीं हो पाई है और जिस तरह से प्रशासन ढुलमुल रवैया लेकर गोशाला के निर्माण का कार्य सोच रही है उससे फिलहाल इन छुट्टा जानवरों से निजात मिलती भी नहीं दिख रही है। हालांकि उप जिलाधिकारी ताखा सत्य प्रकाश बताते हैं कि शीघ्र ही सरसईनावर के समीप नगला बल¨सह में बड़ी गौशाला का निर्माण प्रारंभ हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.