Move to Jagran APP

बारिश के बाद तेज हवा ने बढ़ाई और सर्दी

- न्यूनतम तापमान 13 अधिकतम 1

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 06:03 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 06:45 PM (IST)
बारिश के बाद तेज हवा ने बढ़ाई और सर्दी
बारिश के बाद तेज हवा ने बढ़ाई और सर्दी

जागरण संवाददाता, इटावा : बीते शुक्रवार की रात से शुरू हुई हल्की बारिश रुक-रुककर शनिवार को सुबह दस बजे तक हुई। इसके पश्चात तेज हवा चलने से मौसम साफ होने के आसार नजर आए लेकिन आसमान में घने बादल इस कदर छाए रहे कि सूरज ने कई बार चमकने का प्रयास किया लेकिन चमक नहीं सके। न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई जो सुबह 13 तो दोपहर में अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीते पखवारे से मौसम की मार से अभी फसलों में कोई नुकसान नहीं हुआ है लेकिन आम जनजीवन की दिनचर्या प्रभावित बनी हुई है।

loksabha election banner

बीते पखवारे से जारी कड़ाके की सर्दी का दौर थम नहीं रहा है। बीती रात से जारी बूंदाबांदी शनिवार को सुबह थमी तो उसके बाद पूर्वाह्न से शाम तक 15 से 18 किमी की स्पीड से चली हवा ने हाड़कंपाऊ सर्दी का अहसास कराया। बारिश होने से अधिकांश सड़कों पर फिसलन होने से यातायात काफी प्रभावित हुआ। दो पहिया वाहन सवारों के लिए आवागमन किसी मुसीबत से कम नहीं था। बारिश थमने पर फुटपाथों पर बाजार सजा लेकिन तेज हवा के चलते अधिकतर लोग घरों से नहीं निकले। सूरज ने तीन-चार बार चमकने का प्रयास किया लेकिन बादलों ने थोड़ी ही देर में ढक लिया। सुबह न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने से हाड़कंपाऊ सर्दी नहीं लगी लेकिन दोपहर में अधिकतम तापमान बीते सप्ताह से 18 डिग्री पर ही कायम रहा, इससे तेज हवा से लोगों को ठिठुरना पड़ा। शाम होते ही बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर सन्नाटा सा पसर गया। विवशता के तहत ही लोग आवागमन कर रहे थे, अधिकतर लोग सर्दी से बचाव करने को घरों में कैद हो गए। सार्वजनिक स्थानों पर अलाव न जलने से राहगीरों को सर्दी का सामना करना पड़ा।

फसलों को अभी नुकसान नहीं

उप कृषि निदेशक अभिनंदन सिंह ने बताया कि रबी की फसलों में जनपद में करीब 91 हजार हेक्टेयर में गेंहू, 20 हजार हेक्टेयर में आलू, 22 हजार हेक्टेयर में सरसों तथा चार हजार हेक्टेयर में टमाटर,मटर व अन्य सब्जियों की फसल तैयार हो रही है। चकरनगर-बढ़पुरा ब्लाक क्षेत्र में दलहन और तिलहन की फसलें हैं अभी तक मौसम से किसी भी फसल में नुकसान नहीं हुआ है। जनपद के किसान काफी सजगता बरतते हैं, समयानुसार कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करने से काफी बचाव हो जाता है। सभी ब्लाक क्षेत्र में सर्वें कराया गया, कहीं से नुकसान होने की जानकारी नहीं मिली है।

कोल्ड अटैक से करें बचाव

सीएचसी प्रभारी बसरेहर डा. विकास सचान का कहना है कि कड़ाके की सर्दी और हल्की बारिश से कोल्ड अटैक ज्यादा होता है। इसलिए सभी लोग इससे बचाव करें, नंगे पैर और सिर कतई नहीं निकले। गर्म कपड़ों से पूरा तन ढककर रखें। आवागमन के दौरान विशेष सजगता बरतें। वृद्धों और बच्चों पर विशेष ध्यान दें, गर्म पानी गुनगुना होने पर पिएं और पिलाएं। सांस लेने में दिक्कत हो तो तत्काल चिकित्सक से चेकअप कराएं।

जरूरत होने पर ही करें कीटनाशक का छिड़काव

उत्तरी और पश्चिमी पहाड़ी क्षेत्र में बर्फबारी और बारिश जारी रहने से आगामी 24 जनवरी तक बारिश, ओलावृष्टि के संकेत मिल रहे हैं, आज कानपुर मंडल में घना कोहरा भी छा सकता है। इस सप्ताह शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा, 26 जनवरी से तापमान में फिर से गिरावट होगी जिससे मैदानी क्षेत्र में कड़ाके की सर्दी का मौसम रहेगा। किसान अभी सिचाई कतई न करें, कीटनाशक छिड़काव आवश्यकता होने पर ही करें।

डा. एसएन सुनील पांडेय

कृषि मौसम विज्ञानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.