Move to Jagran APP

इटावा के बसरेहर में 20 साल बाद धरातल पर दिखा चकरोड

संवादसूत्र बसरेहर विकासखंड बसरेहर क्षेत्र के गांव अकबरपुर में 20 साल से कागजों में दशा

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 12:07 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 12:07 AM (IST)
इटावा के बसरेहर में 20 साल बाद धरातल पर दिखा चकरोड
इटावा के बसरेहर में 20 साल बाद धरातल पर दिखा चकरोड

संवादसूत्र, बसरेहर : विकासखंड बसरेहर क्षेत्र के गांव अकबरपुर में 20 साल से कागजों में दर्शाए जा रहे चकरोड की भूमि को करीब एक दर्जन किसानों ने अपने खेतों में समाहित कर ली थी। शिकायत होने पर एसडीएम सदर सिद्धार्थ ने कड़ा रुख अपनाया तब धरातल पर चकरोड दिखा।

loksabha election banner

गांव के राम नारायण ने एसडीएम सदर से शिकायत तो उन्होनें मौके पर जाकर निरीक्षण करने के साथ राजकीय अभिलेखों को देखा तो पाया कि सन् 2002 में चकबंदी के दौरान 400 मीटर लंबाई का चकरोड व नाला बनाने के लिए 3 मीटर के करीब भूमि को यहां पर छोड़ा गया था। जिसे करीबन एक दर्जन किसानों ने अपने खेतों में उसी समय से सम्मिलित कर लिया था। यह तथ्य प्रकट होने पर एसडीएम सदर सिद्धार्थ के कड़े निर्देश पर नायब तहसीलदार अवनीश कुमार, राजस्व निरीक्षक नरेंद्रपाल व एक दर्जन क्षेत्रीय लेखपालों की टीम तथा पुलिस के साथ मौके पर पहुंचकर नापजौख कराकर चकरोड का निर्माण जेसीबी से धरातल पर कराया गया।

कई किसानों की भूमि बंजर होने से बची

प्रशासन की इस सख्त कार्रवाई से कई किसानों सैकड़ों बीघा खेतिहर भूमि बंजर होने से बच गई। रास्ता न होने के कारण यह किसान अपने खेतों पर संसाधनों के साथ नहीं पहुंच पा रहे थे। अब वहां तक रास्ता हो जाने के कारण उनकी भूमि फिर से खेतिहर हो जाएगी जिससे हरी-भरी फसलें लहराने लगेंगी। मरम्मत का कार्य शुरू

महेवा : ब्लॉक क्षेत्र के पुराने शेरशाह सूरी मार्ग पर लोक निर्माण विभाग खंड तीन द्वारा मरम्मत कार्य शुरू कर दिया गया। कस्बे के लोगों ने इस पर प्रसन्नता जाहिर की है। इस मार्ग पर महेवा, उझियानी, टिलीटिला आदि गांवों के पास गड्ढे हो गए थे जिस पर दुपहिया वाहनों का निकलना मुश्किल हो गया था। छात्र-छात्राएं भी गिरकर चुटहिल हो रहे थे। सड़क पर कार्य करा रहे अवर अभियंता रामफेर ने बताया कि जनपद औरैया की सीमा के ग्राम टिली टिला से लेकर उझियानी के आगे सरैया ओवरब्रिज तक मरम्मत का कार्य किया जाना है। संसू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.