Move to Jagran APP

पारा पहुंचा 42 पर,गर्मी से जनजीवन बेहाल

भीषण गर्मी के असर से जनजीवन बेहाल है। मंगलवार को पारा अधिकतम 42 और न्यूनतम 29 डिग्री रिकार्ड किया गया जबकि सोमवार को पारा अधिकतम 41 और न्यूनतम 2

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 05:39 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 05:39 PM (IST)
पारा पहुंचा 42 पर,गर्मी से जनजीवन बेहाल
पारा पहुंचा 42 पर,गर्मी से जनजीवन बेहाल

जागरण संवाददाता, इटावा : भीषण गर्मी के असर से जनजीवन बेहाल है। मंगलवार को पारा अधिकतम 42 और न्यूनतम 29 डिग्री रिकार्ड किया गया जबकि सोमवार को पारा अधिकतम 41 और न्यूनतम 28 डिग्री रिकार्ड किया गया था। तापमान में वृद्धि से इंसान और पशु पक्षी बेहाल नजर आ रहे हैं।

loksabha election banner

रोजमर्रा के कार्य से निकले लोग पसीना-पसीना हो गए। हालत यह है कि सुबह 9 बजते ही घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। 10 से 3 बजे के बीच ज्यादा अकुलाहट महसूस की जा रही है। सरकारी व गैर सरकारी विभागों में कार्य करने वाले घर से गर्मी से बचाव के लिए सारे एतिहात बरतते हुए निकल रहे हैं। कूलर, पंखे भी लोगों को राहत नहीं दे पा रहे हैं। बीमारियां भी पांव पसारने लगी हैं। जगह-जगह गन्ने का रस, जलजीरा, बेल का शर्बत, आइसक्रीम की बिक्री बढ़ गई है।

लू से बचने के लिए बरतें सावधानी जिला अस्पताल के फिजीशियन डा. अजय शर्मा ने कहा कि गर्मी के मौसम में निर्जलीकरण, लू लगना, चक्कर आना, घबराहट होना, नकसीर, उल्टी-दस्त, घमोरियों की समस्या आम बात है। डा. महेश चंद्रा का कहना है कि इस मौसम में सूती हल्के रंग के कपड़े पहनना चाहिए। चमकदार भड़कीले और चटख रंग वाले कपड़े गर्मी अवशोषित करते हैं। जिससे शरीर की त्वचा झुलसने लगती है। बीमारी से बचने के लिए ज्यादा भारी या बासी भोजन नहीं करना चाहिए। भारी खाना और जरूरत से ज्यादा खाने से उल्टी दस्त की शिकायत हो सकती है। गरम मसाला लौंग, जायफल, दालचीनी का उपयोग कम से कम करें। घर से निकलें तो कुछ खाकर और पानी पीकर ही निकलें। खाली पेट तो बिल्कुल नहीं। बाजार की ठंडी चीजें नहीं, बल्कि घर की ठंडी चीजों का ही सेवन करें। लौकी, ककड़ी, खीरा, पालक, पुदीना, नीबू, तरबूज, बेल का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.