Move to Jagran APP

उमरैन में 140 करोड़ से बन रहा 21 एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट

जागरण संवाददाता इटावा प्रदेश सरकार ने यमुना नदी को प्रदूषण से मुक्त कराने तथा शहर से ि

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 12:13 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 12:13 AM (IST)
उमरैन में 140 करोड़ से बन रहा  21 एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट
उमरैन में 140 करोड़ से बन रहा 21 एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट

जागरण संवाददाता, इटावा : प्रदेश सरकार ने यमुना नदी को प्रदूषण से मुक्त कराने तथा शहर से निकल कर गंदे नालों के पानी का शोधन करने के लिए उमरैन के पास 21 एमएलडी की क्षमता वाला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण शुरु कराया है। 140 करोड़ की लागत से बनने वाले इस प्लांट का निर्माण यमुना प्रदूषण नियंत्रण इकाई आगरा द्वारा किया जा रहा है। इस प्लांट पर छह माह से काम चल रहा है।

loksabha election banner

बताया गया है कि अभी करनपुरा के पास एक बड़े नाला के गंदे पानी को रोकने के लिए जो ट्रीटमेंट प्लांट बना हुआ है वह पूरी तरह से गंदे पानी को नहीं रोक पाता है। इसको लेकर उमरैन में ही साढ़े 13 एमएलडी का प्लांट लगाया गया, वह भी पूरी तरह से कारगर नहीं हुआ। अब इसकी क्षमता 21 एमएलडी की जा रही है। सीवर लाइन व नाले का पानी जाता है यमुना में नगर में जितने भी सीवर लाइन के कनेक्शन हैं उनका भी गंदा पानी इन प्लांटों के माध्यम से ही यमुना में पहुंच रहा है। बरसात के दौरान सारी व्यवस्था फैल हो जाती है।

बताया जा रहा है कि इस समय शहर के 82 नाले टिक्सी मंदिर के पास नाले से मिलकर यमुना नदी में गिरते हैं। इससे पूर्व भी यमुना को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए अनेक योजनाएं बनाई गई लेकिन सफल नही हो सकी। जनवरी 2021 तक उमरैन के ट्रीटमेंट प्लांट के पूरा होने की संभावना है।

----------------------

जल निगम आगरा द्वारा उमरैन में 21 एमएलडी जल शोधन का प्लांट लगाया जा रहा है। जिसके बनने से बरसात को छोड़ कर वर्ष भर निकलने वाले गंदे पानी को शुद्ध करके यमुना में छोड़ा जाएगा।

आरके यादव, अधिशासी अभियंता, जलनिगम निर्माण खंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.