Move to Jagran APP

जिला सहकारी बैंक को 1.77 करोड़ का वार्षिक लाभ

जागरण संवाददाता इटावा जिला सहकारी बैंक ने वित्तीय वर्ष 201

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 11:28 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 06:02 AM (IST)
जिला सहकारी बैंक को 1.77 करोड़ का वार्षिक लाभ
जिला सहकारी बैंक को 1.77 करोड़ का वार्षिक लाभ

जागरण संवाददाता, इटावा : जिला सहकारी बैंक ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में 1 करोड़ 77 लाख रुपये लाभ कमाया है। प्रसपा राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने बैंक की सामान्य निकाय की बैठक में यह एलान किया। उन्होंने प्रदेश सरकार पर सहकारिता आंदोलन को कमजोर करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार सहकारी बैंकों और समितियों का कतई सहयोग नहीं कर रही है। हमने अपनी सरकार के दौरान मरी हुई समितियों को फिर से जिदा करके किसानों को खाद-बीज का लाभ पहुंचाया था, वे समितियां सरकार के असहयोग से फिर से बंद हो गई हैं।

loksabha election banner

बुधवार को जिला सहकारी बैंक का 70वां वार्षिक अधिवेशन इसी बैंक की छत पर हुआ, इसका शुभारंभ प्रसपा सुप्रीमो और बैंक अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने दीप प्रज्ज्वलन करके किया। इसके पश्चात बैंक से जुडे़ इटावा-औरैया के संचालकों तथा प्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी समस्याओं को बताया। सभी को सुनने के पश्चात शिवपाल सिंह यादव ने प्रदेश सरकार पर निशाने लगाने के पश्चात बैंक अधिकारियों-कर्मियों को ईमानदारी और निष्ठा का पाठ पढ़ाते हुए निर्देश दिए सभी समितियों पर खाद-बीज समुचित रूप से उपलब्ध रहे जिससे किसानों को दिक्कत न हो, इसके साथ ही ऋण वितरण और वसूली अनवरत जारी रहे। बैंक के सचिव एवं मुख्य कार्यपालक कुलदीप यादव ने सभी को बैंक की सभी गतिविधियों और लक्ष्य की जानकारी देते हुए आठ प्रस्ताव पास कराए। उन्होंने बताया कि 2018-19 में 4840.38 लाख की आय हुई जबकि व्यय 4663.23 लाख रुपये व्यय हुए इससे 1 करोड़ 77 लाख रुपये शुद्ध लाभ हुआ। इस अवसर पर पूर्व मंत्री केपी सिंह चौहान की पत्नी शांति देवी को डीसीडीएफ अध्यक्ष चुने जाने पर शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। अधिवेशन को पूर्व मंत्री रामसेवक यादव गंगापुरा, पूर्व मंत्री रामबाबू यादव, पूर्व सांसद रघुराज शाक्य, पूर्व एमएलसी रामनरेश मिनी, उपाध्यक्ष विश्वनाथ सेंगर, रवींद्र भटेले आदि ने संबोधित किया। प्रसपा जिलाध्यक्ष सुनील यादव, प्रमुख महासचिव कृष्णमुरारी गुप्ता, अनवार हुसैन, शहर अध्यक्ष इदरीश अंसारी, पूर्व सीओ रामनाथ यादव, बैक उपप्रबंधक दीपक गुप्ता, सुनील यादव आदि ने सक्रिय योगदान किया।

औरैया को मिली एटीएम वैन

जिला सहकारी बैंक अधिवेशन में औरैया जनपद के लिए एटीएम वैन स्वीकृत कर दी गई। सचिव कुलदीप यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक एक एटीएम वैन से इटावा-औरैया से बैंक ग्राहकों को लाभ पहुंचाया जा रहा था अब जल्द ही नाबार्ड के सहयोग से औरैया में अलग से एटीएम वैन उपलब्ध कराई जाएगी। इसी के साथ आगामी फरवरी माह में शहर में बैंक के नए भवन का लोकार्पण कराया जाएगा। मार्च तक दोनों जिलों में वित्तीय साक्षरता अभियान के तहत गांव-गांव 147 जागरूकता गोष्ठियां की जाएंगी इसके माध्यम से ग्रामीणों को डिजिटल लेनदेन के प्रति जागरूक किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.