Move to Jagran APP

145 भट्ठे अब नहीं उगल सकेंगे धुआं, नोटिस जारी

गौरव डुडेजा इटावा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी न लेने के कारण जनपद के 145 ईंट-भट्ठों

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 06:27 PM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 06:27 PM (IST)
145 भट्ठे अब नहीं उगल सकेंगे धुआं, नोटिस जारी
145 भट्ठे अब नहीं उगल सकेंगे धुआं, नोटिस जारी

गौरव डुडेजा, इटावा

loksabha election banner

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी न लेने के कारण जनपद के 145 ईंट-भट्ठों पर तालाबंदी का साया लटका हुआ है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ऐसे भट्ठों को बंद करने का आदेश दिया है। इन सभी को नोटिस जारी कर दिए गए हैं। इन भट्ठा संचालकों ने बोर्ड से कोई लाइसेंस नहीं लिया है। हाईकोर्ट ने इस पर सख्त नाराजगी जताई है और प्रदेश सरकार को ऐसे भट्ठों का संचालन बंद करने के निर्देश दिए हैं। पूरे प्रदेश में ऐसे करीब नौ हजार भट्ठे शामिल हैं।

जनपद में ईंट भट्ठों की संख्या करीब 175 के आसपास है। सबसे ज्यादा परेशानी वर्ष 2012 से पहले के लगे हुए ईंट भट्ठों को लेकर आ रही है। इनके पास प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का लाइसेंस नहीं है। अब हाईकोर्ट के आदेश के बाद सभी ईंट-भट्ठों की छानबीन क्षेत्रीय प्रबंधक फिरोजाबाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा की गई है। जिनके पास लाइसेंस नहीं थे ऐसे भट्ठों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। इससे अब ईंट भट्ठा संचालकों के सामने संकट खड़ा हो गया है।

---------

वर्ष 2012 में जारी की गई थी गाइड लाइन

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ईंट भट्ठों के लिए वर्ष 2012 में गाइडलाइन जारी की थी। नये पौधे लगाने के अलावा प्रदूषण कम करने वाली नई तकनीक के उपकरणों को लगाने पर जोर दिया गया था। हालांकि ईंट भट्ठा संचालकों ने ऐसा नहीं किया और भट्ठे चलते रहे। बोर्ड द्वारा बार-बार नोटिस जारी कर भट्ठा संचालकों को हिदायत दी जाती रही उसके बावजूद भी भट्ठे चलते रहे। जनपदीय ईंट भट्ठा एसोसिएशन के सचिव सुरेश अरोरा का कहना है कि ईंट भट्ठों के बंद होने से जनपद के इस उद्योग पर खासा असर पड़ेगा। ईंट भट्ठों पर काम करने वाली लेबर के रोजगार पर भी असर पड़ेगा। शासन को इस पर सहानुभूति पूर्वक विचार करना चाहिए।

-----------

रायल्टी जमा न करने वाले भट्ठों को नोटिस जारी

जनपद के खनन विभाग ने भी करीब एक दर्जन ईंट भट्ठों को रायल्टी न जमा करने पर नोटिस जारी किए हैं। इन ईंट भट्ठों पर वर्ष 2017-18 से लेकर अब तक करीब डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक का बकाया चल रहा है। खनन विभाग द्वारा तहसीलों के माध्यम से नोटिस ईंट भट्ठों को जारी किए गए हैं। जमा न करने पर कुर्की की कार्रवाई भी तहसीलों द्वारा की जा सकती है।

------------

मिट्टी परिवहन पर रोक हटाना उचित निर्णय

जनपदीय ईंट भट्ठा एसोसिएशन के सचिव सुरेश अरोरा ने बताया कि ईंट भट्ठों में ईंट बनाने के लिए मिट्टी का परिवहन किया जाता है। पहले सरकार ने उस पर रोक लगाई थी जिससे आये दिन पुलिस भट्ठा संचालकों को परेशान करती थी। अब सरकार ने परिवहन पर रोक हटा दी है इससे भट्ठा संचालकों को सुविधा हुई है और एसएसपी द्वारा इस संबंध में सभी थानों को आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। सरकार का यह कदम सराहनीय कदम है।

--------

ईंट भट्ठा एक नजर में

जनपद में कुल ईंट-भट्ठे : 175

ईंट का उत्पादन प्रति वर्ष : 35 लाख

कार्यरत मजदूर : 20 हजार

--------

इटावा जनपद में 145 ईंट भट्ठे ऐसे चल रहे हैं जिन्होंने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का लाइसेंस नहीं ले रखा है। ऐसे सभी भट्ठों को बंद करने के आदेश शासन द्वारा दिए गए हैं। इन सभी को नोटिस जारी किया गया है। जो लोग औपचारिकताएं पूरी कर लेंगे उनके ईंट भट्ठे का संचालन होता रहेगा।

मनोज चौरसिया, क्षेत्रीय प्रबंधक प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड फिरोजाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.