Move to Jagran APP

तीसरे दिन भी उदी में 10 घंटे जाम, लोग हुए हलकान

संवादसूत्र उदी ओवर लोड खनन पासिग माफिया के समक्ष अफसरों के असहाय होने से ग्वालियर-बरेली

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 11:22 PM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 11:22 PM (IST)
तीसरे दिन भी उदी में 10 घंटे जाम, लोग हुए हलकान
तीसरे दिन भी उदी में 10 घंटे जाम, लोग हुए हलकान

संवादसूत्र, उदी : ओवर लोड खनन पासिग माफिया के समक्ष अफसरों के असहाय होने से ग्वालियर-बरेली हाईवे पर उदी ग्राम के लोगों को जाम से निजात नहीं मिल रही है। लगातार तीसरे दिन भी 10 घंटे के जाम से इसमें फंसे लोग हलकान हुए। पुलिस ने लगातार कड़ी मशक्कत करके जाम खुलवाया, चेकिग बंद किए जाने पर ही यातायात दौड़ा जिसमें काफी संख्या में खनन से ओवर लोड वाहन पास हुए। गौरतलब पहलू तो यह है लगातार तीन दिन से जाम से बेहाली का आलम है इसके बावजूद जनपद स्तर के अधिकारियों ने इस ओर कोई तवज्जो नहीं दी। जाम के पीछे सिर्फ चेकिग प्रभावित करने का मकसद माफिया का है जिसमें वे सफल हो रहे हैं।

loksabha election banner

हाईवे पर उदी गांव मध्यप्रदेश की सीमा चंबल नदी पुल के पास है। ओवरलोड खनन पासिग तथा रॉयल्टी की चोरी रोकने को पहले चंबल पुल पर चेकपोस्ट स्थापित की गई तब वहां नदी के जर्जर पुल की हालत चरमराने पर गांव के पास चेक पोस्ट स्थापित कर दी गई। मध्यप्रदेश की ओर बेतहाशा गिट्टी और बालू से ओवरलोड वाहन आते हैं। इनको पास कराने के लिए खनन माफिया हर तरह खेल खेल रहे हैं। कुछ सत्ताधारी नेताओं से जुड़े हैं तो कुछ जानबूझकर वाहनों को आड़े-तिरछे खड़े कराकर जाम लगवा रहे हैं। बीते तीन दिनों से हालात बहुत ही बदतर बने हुए है। सारी जवाबदेही पुलिस ने संभाल रखी है।

पुल को पहले से अधिक क्षति

जर्जर चंबल नदी पुल को सुरक्षित करने की नीयत से चेकपोस्ट वहां से हटाकर उदी में स्थापित किया गया था। अब तो जाम लगने के साथ सबसे पहले पुल पर ही भारी वाहनों का जमावड़ा होता है तथा 12 से 18 घंटे पुल के ऊपर ही वाहनों को खड़े रहते देखा जा सकता है। जिससे चंबल नदी पुल के क्षतिग्रस्त होने की पहले से कहीं अधिक आशंका हो गई है।

ईंट-भूसा के वाहन भी जाम का सबब

कस्बा उदी मोड़ के समीप स्थापित पुलिस चेकपोस्ट पर खनन के वाहनों को चेक करने में तो अधिक समय लगता ही है। इसके साथ ही यहां तैनात पुलिस द्वारा अवैध वसूली की फिराक में अंडर लोड खनन वाहनों को भी खड़ा करके वाहनों की संख्या बढ़ा दी जाती है। परिवहन विभाग की गैर मौजूदगी एवं अनदेखी से इस मार्ग पर दौड़ रहे ओवरलोड एवं ओवर हाईट भूसा व ईंटों से लोड ट्रक और ट्रैक्टर भी जाम का सबब बने हुए हैं।

जाम लगने पर अधिकारी गायब

अवैध व ओवरलोड खनन वाहनों की चेकिग के दायित्व परिवहन एवं खनन विभाग के होने के बावजूद थाना एवं चेकपोस्ट पुलिस ही चेकिग कर रही है। दोनों विभाग के अधिकारी पुलिस द्वारा पकड़े गए वाहनों पर कार्रवाई के लिए ही आती है जो जाम लगने पर गायब हो जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.