Move to Jagran APP

विधानसभा चुनाव में बूथों पर मास्क में दिखेंगे कार्मिक

चुनाव में कार्मिकों की सुरक्षा का रखा जाएगा पूरा ख्याल संक्रमण को देखते हुए आनलाइन प्रशिक्षण पर भी विचार

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 05:00 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 05:00 AM (IST)
विधानसभा चुनाव में  बूथों पर मास्क में दिखेंगे कार्मिक
विधानसभा चुनाव में बूथों पर मास्क में दिखेंगे कार्मिक

जासं, एटा: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना के परिणामों के फलस्वरूप विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग मतदान कार्मिकों की सुरक्षा को लेकर भी खासा सक्रिय है। विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम जारी होने के साथ कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में चुनाव कार्य कराने वाले अधिकारी कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर अभी से सक्रियता दिख रही है। फिलहाल प्रशिक्षण से लेकर मतदान कराने तक उन्हें सुरक्षा कवच देने के लिए उपाय किए जा रहे हैं। वर्चुअल प्रशिक्षण से लेकर मतदान केंद्रों पर जाने वाले कार्मिकों को मास्क सैनिटाइजर ही नहीं इस बार फेस मास्क भी दिए जाएंगे।

loksabha election banner

यह बता दें कि इन दिनों बढ़ती कोरोना की रफ्तार के मध्य चुनाव आयोग और शासन प्रशासन के लिए भी चुनौती बना हुआ है। आयोग पहले से ही संक्रमण की रोकथाम के लिए कई निर्णय ले चुका है। क्योंकि जिले में तीसरे चरण के अंतर्गत चुनाव संपन्न कराया जाना है। ऐसे में चुनाव कराने वाले अधिकारी कर्मचारियों को संक्रमण से बचाते हुए चुनावी कार्य पूर्ण कराने पर भी अभी से तैयारियां की जा रही हैं। चुनाव में लगभग 15000 अधिकारी कर्मचारी लगाए जाएंगे। मतदान के दौरान संक्रमण की ज्यादा स्थितियों को देखते हुए इस बार मतदान से पहले वहां सैनिटाइजेशन को लेकर विचार चल रहा है। पोलिग पार्टियों के लिए सैनिटाइजर, मास्क, दस्ताने तथा इस बार फेस मास्क भी दिए जाने के लिए कोरोना बचाव के लिए किट तैयार कराई जा रही हैं। जिले में 1643 बूथों के अलावा नियुक्त मजिस्ट्रेट व अन्य कार्मिकों को भी कोरोना कवच के लिए किट दी जाएंगे। सभी कार्मिकों को वैक्सीन से संतृप्त किए जाने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। आनलाइन प्रशिक्षण भी होगा विकल्प

------

कोरोना संक्रमण के मध्य चुनाव कार्मिकों को आनलाइन प्रशिक्षण भी विकल्प हो सकता है। चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए निर्देशों के क्रम में यह संकेत दिए गए हैं। हर बिदु पर वर्चुअल या आनलाइन प्रशिक्षण के लिए पीपीटी तथा वर्चुअल सामग्री तैयार किए जाने को कहा गया है। मतदान कार्मिकों के विभिन्न रूपों तथा एप पर इन्हें अपलोड कर प्रशिक्षण के लिए सहयोगी बनाया जाएगा। उपजिला निर्वाचन अधिकारी सुनील कुमार सिंह का कहना है कि मतदान कार्मिकों की सुरक्षा को लेकर पूरे इंतजाम किए जाएंगे। कार्मिकों का प्रशिक्षण हालातों पर निर्भर करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.