Move to Jagran APP

निधौली-मारहरा में तेल सील, शहर में फिकवाई खराब मिठाई

हनुमान चौक पर राजू को छह कैन में भरे करीब 270 लीटर तेल सहित पकड़ लिया

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 06:27 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 06:27 AM (IST)
निधौली-मारहरा में तेल सील, शहर में फिकवाई खराब मिठाई
निधौली-मारहरा में तेल सील, शहर में फिकवाई खराब मिठाई

एटा: खाद्य सुरक्षा विभाग ने अभियान के तहत मारहरा और निधौली कलां में मिलावट की आशंका पर तेल सील किया है। वहीं, शहर में खराब मिठाई फिकवाई। इससे मिष्ठान विक्रेताओं में खलबली मच गई।

loksabha election banner

विभाग को सूचना मिली कि एक व्यक्ति कासगंज से तेल लेकर आ रहा है। इसको यहां मिलावट में प्रयोग किया जाएगा। इस पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनिल यादव और अरुण कुमार पुलिसबल को साथ लेकर पहुंच गए। हनुमान चौक पर राजू को छह कैन में भरे करीब 270 लीटर तेल सहित पकड़ लिया। यह तेल खुला हुआ था, जिसकी जांच करने पर पता नहीं लग सका कि यह किससे बना है। हालांकि राजू का कहना था कि तेल सोयाबीन का है। विभाग ने सैंपल लेकर पूरा तेल सील कर दिया। इसकी कीमत 31 हजार रुपये बताई गई है। उधर, निधौली कलां में जलेसर रोड निवासी अतुल के एक्सपेलर पर भी छापामार कार्रवाई की गई। यहां एक ड्रम में 180 लीटर तेल मिला। प्रतिबंध के बावजूद खुला तेल बेचने पर टीम ने इसका सैंपल लेकर सील कर दिया। इसके बाद टीम शहर में रोडवेज बस स्टैंड पहुंची। यहां विपिन की दुकान से मिल्क केक का सैंपल लिया। दुकान पर रखी गहरे रंग की और खराब गुणवत्ता वाली करीब 50 किलो मिठाई फिकवाकर नष्ट कराई। कार्रवाई होते देख अन्य मिष्ठान विक्रेता दुकान छोड़कर भाग गए। बाट सत्यापित न कराने वाले 25 लोगों को नोटिस: बाट सत्यापित न कराते हुए घटतौली करने वाले 25 लोगों को विधिक माप विज्ञान अधिकारी ने नोटिस भेजे हैं। जिनसे बाद में जुर्माना वसूली की कार्रवाई की जाएगी।

दीवाली के त्योहार पर घटतौली और कांटा बाट सत्यापित न कराने वालों के खिलाफ बाट माप विभाग ने अभियान शुरू कर दिया है। जिसमें अधिकारी शहर, कस्बा के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में चेकिग कर रहे हैं। जिसमें अधिकांश लोग कांटा बाट सत्यापित न कराने वाले मिल रहे हैं। इतना ही नहीं व्यापारी सामान की घटतौली भी कर रहे हैं। विधिक माप विज्ञान अधिकारी अतुल प्रताप सिंह ने कहा कि जिले भर में अभियान चलाया। जिसमें 25 लोगों को घटतौली और कांटा वाट सत्यापित न कराने पर नोटिस भेजे गए है। जिनमें 12 जलेसर, 13 अलीगंज के व्यापारी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह चेकिग अभियान नवंबर के अंत तक चलेगा। जुर्माने से बचने के लिए व्यापारी अपने कांटा वाट का सत्यापन समय से करा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.