Move to Jagran APP

मिटी चिंता, काउंसिलिंग के बाद खिल उठे चेहरे

36590 शिक्षक भर्ती के तहत पहले दिन शुरू हुई काउंसिलिग 73 महिला तथा सात दिव्यांग हुए शामिल

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 06:31 AM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 06:31 AM (IST)
मिटी चिंता, काउंसिलिंग के बाद खिल उठे चेहरे
मिटी चिंता, काउंसिलिंग के बाद खिल उठे चेहरे

एटा: बेसिक शिक्षा विभाग में 69000 शिक्षक भर्ती के तहत शेष रहे 36590 सहायक अध्यापक पदों के लिए काउंसिलिग राजकीय इंटर कालेज के सभागार में शुरू हो गई। काफी समय से भर्ती को लेकर चलती रही जद्दोजहद के बाद चयनित अभ्यर्थियों के चेहरों पर मुस्कान लौटती नजर आई।

prime article banner

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट का निर्देश आने के बाद प्रदेश सरकार के निर्देश पर जिले में 438 शिक्षकों के लिए काउंसिलिग शुरू कराई गई है। पहले दिन जीआइसी स्काउट भवन में काउंसिलिग के लिए महिला तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। सुबह ही उत्साहित चयनित अभ्यर्थी अपने अभिलेख तथा अन्य दस्तावेज लेकर जहां सूचना पट पर अपनी काउंसिलिग डेस्क की जानकारी करते दिखे। वहीं लंबे समय बाद नियुक्ति का रास्ता साफ होने का प्रभाव भी उनके क्रियाकलापों पर दिखा। उप शिक्षा निदेशक डा. जितेंद्र सिंह यादव, बीएसए संजय सिंह की देखरेख में काउंसिलिग विधिवत चलती रही। पहले दिन 217 महिला तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों में से 173 महिलाएं तथा सात दिव्यांग ही काउंसिलिग कराने पहुंचे। काउंसिलिग डेस्क पर खंड शिक्षा अधिकारी एसपी सिंह बंदना सैनी नीरजा चतुर्वेदी भारती शाक्य के अलावा पटल प्रभारी पंकज जैन सहित अन्य विभागीय कर्मी रहे। बीएसए संजय सिंह ने बताया है कि गुरुवार को 221 पुरुष अभ्यर्थियों की काउंसिलिग होगी। पुरुष ज्यादा महिलाएं कम:

काफी समय बाद शिक्षक भर्ती में ऐसी स्थिति सामने आई है कि चयनित अभ्यर्थियों में महिलाओं की संख्या पुरुषों के सापेक्ष कम है। इस भर्ती में पुरुषों का बोलबाला रहा है। जीआइसी में रही रौनक

काउंसिलिग के चलते जीआइसी में काफी रौनक रही। अभ्यर्थी तथा उनके परिजनों की उपस्थिति से दिनभर चहल पहल बनी रही। कई महिलाएं बच्चों के साथ पहुंची।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.