Move to Jagran APP

सुरक्षित यातायात सप्ताह: सुरक्षित यातायात के लिए पुलिस व परिवहन विभाग तैयार

शहर में हर चौराहे पर होंगे ट्रैफिक बूथ ट्रैफिक सिग्नल की प्रक्रिया आगे बढ़ाने की तैयारी

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 06:10 AM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 06:10 AM (IST)
सुरक्षित यातायात सप्ताह: सुरक्षित यातायात के लिए पुलिस व परिवहन विभाग तैयार
सुरक्षित यातायात सप्ताह: सुरक्षित यातायात के लिए पुलिस व परिवहन विभाग तैयार

जासं, एटा: यातायात सुरक्षित रहे इसके लिए पुलिस प्रशासन और परिवहन विभाग तैयारी कर रहा है। आने वाले समय में कई तरह के बदलाव दिखाई दे सकते हैं। दूसरी ओर कुछ तैयारियां तो दो साल से की जा रही हैं, लेकिन वे पूरी नहीं हो पाईं। अब नए सिरे से शासन को प्रस्ताव भेजे जाएंगे।

loksabha election banner

सुरक्षित यातायात के लिए ट्रैफिक सिग्नल के लिए प्रस्ताव यहां के जनप्रतिनिधियों ने दो साल पहले भेजा था। शासन ने बजट देने की भी बात कही और उन स्थानों की सूची मांगी जहां ट्रैफिक सिग्नल लगने थे। एटा शहर के आधा दर्जन चौराहों पर सिग्नल लगाने की बात कही गई थी, लेकिन बाद में यह प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया। अब पुलिस महकमे की तरफ से कहा जा रहा है कि शीघ्र ही ट्रैफिक सिग्नल लगवाए जाएंगे। यह सिग्नल ओवरब्रिज, माया पैलेस चौराहा, रोडवेज बस स्टैंड, ठंडी सड़क, हाथी गेट, अलीगंज चुंगी पर लगाए जाने हैं। सीसीटीवी कैमरों का भी प्रस्ताव:

सुरक्षित यातायात के लिए सीसीटीवी कैमरे भी सड़कों पर लगाने का प्रस्ताव है। इसके लिए विधायकों ने अपनी निधि से पैसा भी दे दिया था, मगर इस पैसे का उपयोग समय से नहीं हो पाया और निधि का पैसा वापस चला गया। सीसीटीवी कैमरे लगवाने का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि तेज रफ्तार वाले वाहनों पर कार्रवाई हो सकेगी। अगर शहर में कहीं जाम है और वहां पुलिसकर्मी नहीं है तो उन्हें भी शीघ्र से शीघ्र वहां भेजा जा सकेगा। यातायात पुलिस ने मांगे संसाधन:

यातायात पुलिस के पास जिन संसाधनों की कमी है उन्हें भी पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। जैसे कि यातायात पुलिस के पास वाहनों का अभाव है। सिर्फ एक पुरानी जिप्सी में ही यातायात पुलिसकर्मी भ्रमण करते हैं, अगर कुछ और गाड़ियां हों तो पुलिसकर्मियों को ट्रैफिक कंट्रोल करने में काफी सुविधा होगी। इसके अलावा स्पीडो मीटर, धुआं मापने के उपकरण आदि भी उपलब्ध कराए जाएंगे। जागरूक करेगा परिवहन विभाग:

परिवहन विभाग स्कूलों में व अन्य स्थानों पर वर्कशाप आयोजित कर यातायात के नियमों तथा सड़क सुरक्षा के बारे में लोगों को जागरूक कर रहा है। इस साल कई बार बड़ी वर्कशाप आयोजित की, जिनमें लोग भी खूब जुटे। इसके अलावा सामाजिक संस्थाओं का सहारा भी लिया जा रहा है। एआरटीओ हेमचंद्र गौतम ने बताया कि परिवहन विभाग का जागरूकता अभियान आगे भी जारी रहेगा। इसके अलावा वाहन चालकों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। यातायात सुरक्षित रहे इसलिए सबसे ज्यादा जोर गाड़ियों की फिटनेस पर भी दिया गया है। जो गाड़ी अनफिट होगी उसे सड़क पर चलने की इजाजत नहीं है। कार्रवाई में नहीं होगी ढील:

यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ एसएसपी सुनील कुमार सिंह ने अधीनस्थों को निर्देश दिए हैं कि सख्त कार्रवाई करें। इसी का नतीजा है कि पुलिस इस वर्ष पांच करोड़ रुपये का जुर्माना अब तक वसूल चुकी है और हजारों वाहनों के चालान किए जा चुके हैं। नए साल में भी इसी तरह की सख्ती रहेगी। जो भी नियम का उल्लंघन करेगा वह बच नहीं पाएगा। यातायात प्रभारी बचान सिंह शाक्य ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस सुरक्षित यातायात के लिए तैयारी कर रही है। लोगों को कोई असुविधा न हो और वे सुरक्षित रहें इस पर ध्यान दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.