Move to Jagran APP

सहमति जताने पर ही घर भेजा जाएगा पोस्टल बैलेट

80 वर्ष से अधिक आयु वाले एवं दिव्यांग लोगों के लिए घर-घर पहुंचकर सहमति ले रही टीम

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 05:01 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 05:01 AM (IST)
सहमति जताने पर ही घर भेजा जाएगा पोस्टल बैलेट
सहमति जताने पर ही घर भेजा जाएगा पोस्टल बैलेट

जासं, एटा: उम्रदराज और दिव्यांग लोगों की सहमति होने पर ही उन्हें घर से वोट डालने के लिए पोस्टल बैलेट दिया जाएगा। इसके लिए 80 वर्ष से अधिक आयु वाले एवं दिव्यांग लोगों के लिए टीम घर-घर पहुंचकर सहमति ले रही है। उसी हिसाब से घर भेजने वाले डाक मतपत्र सुरक्षित कराए जाएंगे।

loksabha election banner

इस बार विधानसभा चुनाव में उम्रदराज और दिव्यांगों के लिए मतदान करने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। इस तरह के लोगों को मतदान केंद्र तक पहुंचने में कई तरह की परेशानियां होती हैं। इसे देखते हुए कुछ लोग तो मतदान करने ही नहीं जाते हैं। इससे मतदान फीसद भी कम होता है। ऐसे में चुनाव आयोग ने इस तरह के लोगों को बूथ तक आने जाने में राहत देने के लिए घर से ही मतदान करने का अवसर दिया है, हालांकि इससे पहले इस तरह के लोगों की सहमति लेने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। इसमें उनसे पूछा जा रहा है कि आखिर वे केंद्र पर पहुंचकर वोट देना पसंद करेंगे या फिर घर बैठकर ही अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें। लोगों की जिज्ञासा जानने के लिए जनपद भर में टीम सक्रिय होकर सर्वे कर रही हैं। जिन लोगों की घर बैठ कर ही वोट देने की इच्छा है उनका फार्म भरवाया जा रहा है। इसके बाद बुजुर्ग और दिव्यांगों के लिए पोस्टल बैलेट सुरक्षित कराए जाएंगे। बता दें कि तहसील सदर क्षेत्र के मारहरा में 3228 दिव्यांग और 64100 मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु वाले हैं, जबकि एटा सदर क्षेत्र के शेष भाग में 2892 दिव्यांग और 6506 उम्रदराज मतदाता हैं। वहीं तहसीलदार सदर सीपी सिंह ने बताया कि सर्वे के लिए टीम निर्धारित कर दी गई हैं। इसके बाद संख्या के हिसाब से डाक मत पत्र सुरक्षित कराए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.