Move to Jagran APP

जैथरा को तीसरा कोविड अस्पताल बनाने की तैयारी

अभी दो अस्पतालों में उपलब्ध हैं 140 कोविड बेड अब होम आइसोलेशन के बजाए भर्ती करने पर जोर

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 06:44 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 06:44 AM (IST)
जैथरा को तीसरा कोविड अस्पताल बनाने की तैयारी
जैथरा को तीसरा कोविड अस्पताल बनाने की तैयारी

जासं, एटा: दूसरी लहर में बढ़ रहे कोरोना के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य महकमे ने इंतजामों की समीक्षा शुरू कर दी है, जिस तरह से केस बढ़ रहे हैं, कोविड बेड की कमी महसूस की जा रही है। संसाधन बढ़ाने के लिए विभाग तीसरा कोविड अस्पताल बनाने की तैयारी कर रहा है। साथ ही अब कोविड संक्रमितों को होम आइसोलेशन के बजाए अस्पताल में भर्ती करने पर जोर दिया जाएगा।

loksabha election banner

दीपावली के बाद से कोरोना के मामलों में अचानक वृद्धि हुई है। हालातों को नियंत्रण में रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। होम आइसोलेशन में लापरवाही और कुछ मरीजों की मौत को मद्देनजर रखते हुए अधिक से अधिक संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती करने की योजना बनाई गई है। विभाग के पास संसाधन सीमित हैं। वर्तमान में बागवाला और चुरथरा कोविड अस्पतालों में 140 बेड की व्यवस्था है। मरीज बढ़ते हैं तो इतने बेड से स्थिति नहीं संभलेगी। ऐसे में विभाग ने जैथरा सीएचसी को भी कोविड अस्पताल के रूप में तैयार करने के लिए चिन्हित कर लिया है। बढ़ाई गईं जांचें:

दीपावली से पहले प्रतिदिन 1000 तक हो रही जांचों को बढ़ाकर अब 1500 कर दिया गया है। इसमें डायबिटीज, किडनी रोगी, हाइपरटेंशन, फेफड़ा और सांस संबंधी रोगियों की जांच लक्ष्य के रूप में की जा रही है। ऐसे रोगियों के संक्रमित होने की संभावना अधिक होती है।

02 कोविड अस्पताल

140 बेड

04 वेंटीलेटर सहित बेड

1500 जांच रोजाना

2278 कुल संक्रमित

13 मरीज जिले के कोविड अस्पताल में भर्ती

55 मरीज अन्य जिलों में भर्ती

53 मरीज होम आइसोलेट

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए संभावना है कि अधिक बेड की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए जैथरा सीएचसी को चिन्हित किया गया है। फिलहाल वहां 20 बेड की व्यवस्था कर ली गई है। स्टाफ की ड्यूटी आदि व्यवस्थाएं जल्द तय कर ली जाएंगी। एकल महिला रोगियों को छोड़ अन्य सभी मरीजों को अब अस्पताल में भर्ती करने पर जोर रहेगा, ताकि संक्रमण फैलने की आशंका कम रहे।

- डा. अरविद कुमार गर्ग, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.