Move to Jagran APP

पंडा समाज ने लिया चबूतरा बनाकर होलिका जलाने का संकल्प

होली पर्व पर नई पहल शुरू करने की जरूरत है। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क किनारे समितियां होलिका दहन करती हैं। इसको रोकने के लिए नगर पंचायत को पहल करनी चाहिए। अगर नगर पंचायत प्रशासन पहल नहीं कर रहा है तो समितियों के सदस्यों को स्वयं चबूतरे का निर्माण कराना होगा तभी हम होलिका दहन के दौरान सड़कों को सुरक्षित रख सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 11:54 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 11:54 PM (IST)
पंडा समाज ने लिया चबूतरा बनाकर होलिका जलाने का संकल्प
पंडा समाज ने लिया चबूतरा बनाकर होलिका जलाने का संकल्प

देवरिया : होली पर्व पर नई पहल शुरू करने की जरूरत है। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क किनारे समितियां होलिका दहन करती हैं। इसको रोकने के लिए नगर पंचायत को पहल करनी चाहिए। अगर नगर पंचायत प्रशासन पहल नहीं कर रहा है तो समितियों के सदस्यों को स्वयं चबूतरे का निर्माण कराना होगा, तभी हम होलिका दहन के दौरान सड़कों को सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए हम लोग शपथ लेते हैं कि अब सड़क को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। उधर पंडा टोला वार्ड में लोगों ने शपथ लिया कि हम सड़क को नुकसान नहीं पहुंचाएं।

loksabha election banner

------------------------------

होलिका दहन में इस बार ध्यान रखा जाएगा कि सड़क क्षतिग्रस्त न हो। चाहे इसके लिए हम लोगों को अस्थायी चबूतरा ही क्यों न बनाना पड़े। हम लोग शपथ लेते हैं कि होलिका दहन सुरक्षित व व्यवस्थित करेंगे।

-मानिकलाल पांडेय, अध्यक्ष, अनुष्ठान पूजन समिति, रूद्रपुर

-------------------------------------

सम्मत समितियों के सदस्यों को आगे आना होगा। तभी अस्थायी चबूतरा का निर्माण हो सकेगा। इसके लिए संकल्प लेने की आवश्यकता है। हालांकि यह पहल सराहनीय है। बस लोगों की सोच बदलनी होगी।

-रामसहारे पांडेय, समिति सदस्य

---------------------------

परंपरा का निर्वाह करने के लिए हम लोग सड़क के किनारे होलिका दहन करते हैं, लेकिन अब यह ध्यान रखना होगा कि होलिका जलाने से कोई नुकसान न हो। इसके लिए जागरूकता होनी चाहिए।

-लक्ष्मी पंडा, सदस्य, सम्मत समिति, रुद्रपुर

--------------------------

होलिका दहन के दौरान कपूर और धूप डाला जाएगा, जिससे पर्यावरण को नुकसान न पहुंचे। साथ ही हम संकल्प लेते हैं कि होलिका दहन करते समय इसका ख्याल रखेंगे कि सड़क या किसी अन्य चीज का नुकसान न हो।

-अरुण, सदस्य, सम्मत समिति

----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.