Move to Jagran APP

पीयूष वर्मा चुने गए संयुक्त राष्ट्र के सीनियर ऊर्जा सलाहकार

पीयूष की इंटर तक की पढ़ाई लार में हुई। इसके बाद मेरठ से राधा गोविंद इंजीनियरिंग काले से बीटेक किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 01:07 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 01:07 AM (IST)
पीयूष वर्मा चुने गए संयुक्त राष्ट्र के सीनियर ऊर्जा सलाहकार
पीयूष वर्मा चुने गए संयुक्त राष्ट्र के सीनियर ऊर्जा सलाहकार

पीयूष वर्मा चुने गए संयुक्त राष्ट्र के सीनियर ऊर्जा सलाहकार

loksabha election banner

देवरिया: लार उपनगर के भरटोलिया वार्ड के रहने वाले शिक्षक दामोदर वर्मा के बड़े पुत्र पीयूष वर्मा को संयुक्त राष्ट्र का सीनियर ऊर्जा सलाहकार चुना गया है। उनकी तैनाती न्यूयार्क स्थित हेड आफिस में सीनियर ऊर्जा सलाहकार के रूप में हुई है। यह विश्व के 175 देशों के लिए यूनाइटेड नेशंस डवलपमेंट प्रोग्राम पर काम करेंगे।

पीयूष इसके पहले भारत ही नहीं, न्यूजीलैंड, आयरलैंड, अमेरिका समेत विभिन्न देशों में काम कर चुके हैं। हारवर्ड यूनिवर्सिटी अमेरिका से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री लेने के बाद उन्हें संयुक्त राष्ट्र में ऊर्जा सलाहकार बनाया गया। इसके पहले यह संयुक्त राष्ट्र के यूरोप कार्यालय में ऊर्जा कमेटी के चेयरमैन के रूप में काम कर चुके हैं।

पीयूष की इंटर तक की पढ़ाई लार में हुई। इसके बाद मेरठ से राधा गोविंद इंजीनियरिंग काले से बीटेक तथा एमटेक एनआइटी जमशेदपुर से किया। उसके बाद पीएचडी यूनिवर्सिटी आफ आकलैंड, न्यूजीलैंड से किया। इसके पश्चात अमेरिका के बोस्टन स्थित हार्वर्ड विश्वविद्यालय से मास्टर इन पब्लिक एडमिस्ट्रेशन यानी लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री की पढ़ाई की। इस वक्त वोस्टन में रहते हैं। वह 29 जून को देवरिया के लार स्थित घर पहुंचे।

जागरण से बातचीत में पीयूष ने बताया कि प्राथमिक शिक्षा घर पर हुई। इसके बाद पढाई की शुरुआती दौर के 13 वर्ष लालटेन की रोशनी में उनको पढ़ाई करनी पड़ी। घर में बिजली का न होना काफी अखरता था। बिजली के क्षेत्र में ही काम करना जिंदगी का उद्देश्य बन गया। उनका सपना है कि भारत मे 365 दिन 24 घंटे 220 वोल्ट की बिजली मिले। उधर पीयूष के घर बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। बधाई देने वालों में नगर पंचायत चेयरमैन प्रतिनिधि जगदीश यादव, ध्रुव वर्मा, देवेन्द्र सिंह, पशुपति नाथ तिवारी, महेन्द्र वर्मा, इम्तियाज अंसारी ने मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.