Move to Jagran APP

स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सीएचसी पर किया प्रदर्शन

लार युवा मोर्चा के संयोजक पंडित प्रियेश त्रिपाठी ने कहा कि सीएचसी में स्थापित एक्स-रे मशीन दो महीने से खराब होने से मरीजों को इधर-उधर भटकने को विवश होना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 01:25 AM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 01:25 AM (IST)
स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सीएचसी पर किया प्रदर्शन
स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सीएचसी पर किया प्रदर्शन

देवरिया: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर लार में दो महीने से खराब एक्सरे मशीन सहित अन्य समस्याओं को लेकर लार युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने अस्पताल के सामने प्रदर्शन किया। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी को संबोधित ज्ञापन चिकित्सा अधीक्षक को सौंपा।

prime article banner

लार युवा मोर्चा के संयोजक पंडित प्रियेश त्रिपाठी ने कहा कि सीएचसी में स्थापित एक्स-रे मशीन दो महीने से खराब होने से मरीजों को इधर-उधर भटकने को विवश होना पड़ रहा है। गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों के परिजन एक्स-रे कराने के लिए निजी केद्रों का चक्कर काट रहे हैं। करीब रोज सैकड़ों मरीजों को बिना एक्स-रे के ही बैरंग वापस लौटना पड़ रहा है। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों से रोजाना सैकड़ों की संख्या में मरीज इलाज कराने लार सीएचसी पहुंचते हैं। एक्स-रे मशीन व टेक्नीशियन की तैनाती न होने व तकनीकी खराबी से दो महीने से जांच बंद पड़ा है। ऐसे में ओपीडी में परामर्श के लिए आने वाले मरीजों को बिना एक्स-रे के ही वापस लौटना पड़ता है।

कहा कि अगर मशीन को ठीक नहीं कराया जाता है और टेक्नीशियन की नियुक्ति नहीं की गई तो अस्पताल गेट पर आमरण अनशन किया जाएगा। मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि बहुत जल्द टेक्नीशियन की तैनाती होगी। प्रदर्शन करने वालों में मुख्य रूप से मोर्चा के अध्यक्ष विशाल गुप्ता, सज्जू लारी, अमर श्रीवास्तव, राजू लारी, शिव प्रताप सिंह, आमिर लारी, सौरभ सिंह, गब्बर राजभर, अखिलेश यादव, जितेंद्र कुशवाहा आदि युवा मौजूद रहे। समय से कराएं इलाज, ठीक हो जाएगा टीबी

देवरिया : राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत शुक्रवार को शहर के अंजुमन इस्लामिया हायर सेकेंड्री स्कूल परिसर में लोगों को टीबी के प्रति जागरूक किया गया। लोगों को टीबी रोग के लक्षण और बचाव के बारे में विशेष जानकारी दी गई।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. बीरेन्द्र झा ने कहा कि टीबी एक संक्रामक रोग है। टीबी का बैक्टीरिया सांस से फैलता है। यह छींकने या खांसने पर मुंह से निकले कणों से भी फैलता है। एक समय था जब अपने देश में टीबी लाइलाज बीमारी थी लेकिन अब इसका इलाज संभव है। सही समय पर पूरा इलाज कराने से टीबी पूरी तरह से ठीक हो जाती है। ऐसे में टीबी रोग होने पर घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि क्षय रोग के कीटाणुओं का कई बार जल्द पता नहीं चल पाता जिस कारण रोगी साधारण व्यक्ति की तरह ही दिखाई देता है। एक बार टीबी पर काबू पाने के बाद मरीज जब दोबारा इस बीमारी से ग्रसित होता है तो उसके इलाज में बहुत दिक्कतें आती हैं क्योंकि दोबारा मरीज पर कई तरह के एंटीबायटिक का असर ही नहीं होता है। टीबी के लक्षणों का पता चले तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करना चाहिए। समय पर इसका इलाज शुरू होने पर बीमारी ठीक हो जाती है। बशर्ते लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। अन्यथा यह रोग दोबारा भी हो सकता है। सभी सरकारी अस्पताल में इसकी जांच व दवा नि:शुल्क मौजूद है।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम समन्यवक देवेंद्र प्रताप सिंह, जिला पीपीएम समन्यवक दिग्विजय तिवारी, चंद्र प्रकाश तिवारी, अब्दुल कलाम आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK