Move to Jagran APP

ब्लाक स्तर पर 509 आवेदन लंबित, लाभार्थी परेशान

शादी अनुदान योजना के लिए लाभार्थी विकास खंड से जिला मुख्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। हालांकि विभाग का दावा है कि जिले में 2229 लाभार्थियों में 1386 लाभार्थियों के आवेदनों को आनलाइन संस्तुति की गई है, जबकि विकास खंड स्तर पर अभी भी 509 लाभार्थियों के आवेदन लंबित पड़े हैं, जिसको लेकर लाभार्थी परेशान हैं

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 11:50 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 11:50 PM (IST)
ब्लाक स्तर पर 509 आवेदन लंबित, लाभार्थी परेशान
ब्लाक स्तर पर 509 आवेदन लंबित, लाभार्थी परेशान

देवरिया : शादी अनुदान योजना के लिए लाभार्थी विकास खंड से जिला मुख्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। हालांकि विभाग का दावा है कि जिले में 2229 लाभार्थियों में 1386 लाभार्थियों के आवेदनों को आनलाइन संस्तुति की गई है, जबकि विकास खंड स्तर पर अभी भी 509 लाभार्थियों के आवेदन लंबित पड़े हैं, जिसको लेकर लाभार्थी परेशान हैं।

loksabha election banner

योजना के तहत पिछड़े वर्ग के गरीब व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी के लिए सरकार द्वारा बीस हजार की आर्थिक मदद की जाती है। इसके लिए आवेदन करना पड़ता है। वित्तीय वर्ष में जिले में कुल 2229 आवेदन प्राप्त हुए, लेकिन अभी और आ भी रहे हैं। आवेदनों के पात्रता का सत्यापन विकास खंड और तहसील स्तर पर होता है। सत्यापन के बाद जिला स्तरीय समिति द्वारा स्वीकृति दी जाती है। समिति ने आनलाइन 1386 आवेदनों का सत्यापन सही पाए जाने पर स्वीकृत कर दिया है। इनके खाते में सीधे बीस हजार रुपये भेज दिया जाएगा। इसमें सर्वाधिक देवरिया सदर, देसही देवरिया, गौरीबाजार, बनकटा, भटनी व लार विकास खंडों में आवेदन पत्र लंबित हैं।

--------------------------------

विभिन्न स्तर पर लंबित आवेदन पत्र

-आनलाइन प्राप्त आवेदन पत्र 2229

-खंड विकास अधिकारी व उप जिलाधिकारी स्तर से आनलाइन संस्तुति 1386

-बीडीओ व एसडीएम स्तर से निरस्त आवेदन पत्र 335

-बीडीओ व एसडीएम स्तर पर लंबित आवेदन पत्र 509

-पीएफएमएस स्कूटनी में प्राप्त आवेदन पत्रों की संख्या 752

-भुगतान के लिए पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी द्वारा स्वीकृति हेतु संस्तुत लाभार्थियों की संख्या

228

-पीएफएमएस स्कूटनी में प्राप्त आवेदन पत्रों में से हार्ड कापी अप्राप्त आवेदन पत्र 327।

----------------------------------------

वित्तीय वर्ष में 2229 आवेदन आए हैं, जिसमें 1386 आवेदन पत्र ब्लाक और तहसील स्तर से आनलाइन स्वीकृत कर दिए गए हैं। शेष आवेदन पत्रों को स्वीकृत करने के लिए रिमाइंडर भेजा जा रहा है। उधर अभी भी आवेदन पत्रों के आने का सिलसिला जारी है। सत्यापन कार्य पूरा होने के बाद पात्रों के खाते में भुगतान भेज दिया जाएगा।

-एजाजुलहक खान, जिला पिछड़ा कल्याण अधिकारी, देवरिया

-------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.