Move to Jagran APP

ईवीएम व वीवीपैट में खराबी दूर करेंगे मास्टर ट्रेनर: उत्तम कुमार

सामान्य प्रेक्षक उत्तम कुमार पात्रा ने कहा कि ईवीएम व वीवी पैट में गड़बड़ी न हो इसके लिए प्रशिक्षण में हासिल की गई जानकारी का सही उपयोग करें। ईवीएम में खराबी से मतदान फीसद कम होने की संभावना हो जाती है। इसलिए यह प्रयास किया जाए कि अधिक से अधिक कार्मिकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जाए जिससे मतदान केंद्र पर उन्हें तैनात कर गड़बड़ी से बचा जा सके।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 May 2019 11:34 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 11:34 PM (IST)
ईवीएम व वीवीपैट में खराबी दूर करेंगे मास्टर ट्रेनर: उत्तम कुमार
ईवीएम व वीवीपैट में खराबी दूर करेंगे मास्टर ट्रेनर: उत्तम कुमार

देवरिया: सामान्य प्रेक्षक उत्तम कुमार पात्रा ने कहा कि ईवीएम व वीवी पैट में गड़बड़ी न हो, इसके लिए प्रशिक्षण में हासिल की गई जानकारी का सही उपयोग करें। ईवीएम में खराबी से मतदान फीसद कम होने की संभावना हो जाती है। इसलिए यह प्रयास किया जाए कि अधिक से अधिक कार्मिकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जाए, जिससे मतदान केंद्र पर उन्हें तैनात कर गड़बड़ी से बचा जा सके। वह मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित निर्वाचन कार्यों की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि मतदान के दिन यह प्रयास किया जाए कि कहीं से भी यदि ईवीएम या वीवी पैट के कारण मतदान में देरी होने की सूचना मिलती है तो उस बूथ पर 10 से 15 मिनट में पहुंचकर समस्या का निदान किया जाए। कोई भी मतदाता किसी के भी दबाव या प्रलोभन में न आएं। जिला मजिस्ट्रेट अमित किशोर ने कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी बल्नरेबल व क्रिटिकल बूथों को चिह्नित किया गया है। उसी के अनुरूप कार्रवाई की गई है। बूथों पर आवश्यकता के अनुरूप सीसीटीवी, माइक्रो आब्जर्वर तथा वीडियोग्राफी व वेबकास्टिग आदि की तैयारियां की गई हैं। इसके अलावा पैरामिलिट्री फोर्स भी मतदान केंद्रों पर तैनात रहेगा। जिला प्रशासन का प्रयास है कि सभी 1599 मतदान केंद्रों पर मास्टर ट्रेनर को भी रखा जाए। जो जनपद में उपस्थित बेल इंजीनियरों के संपर्क में रहेंगे। ईवीएम व वीवी पैट से संबंधित कोई भी समस्या आने पर समय रहते उसका निदान कर दिया जाएगा। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश कुमार मंगला, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राकेश कुमार पटेल समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.