Move to Jagran APP

देवरिया में सहकारी समितियों को बनाया जाएगा क्रय केंद्र

देवरिया में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने की धान खरीद की समीक्षा करते हुए क्रय केंद्रों की संख्या कम पाए जाने पर नाराजगी जताई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 12:44 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 12:44 AM (IST)
देवरिया में सहकारी समितियों को बनाया जाएगा क्रय केंद्र

देवरिया: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने मंगलवार को राघवनगर स्थित अपने आवास पर धान खरीद की समीक्षा की। उन्होंने कम धान खरीद करने वाले क्रय केंद्रों को धान खरीद बढ़ाने का निर्देश दिया। बनकटा, भाटपाररानी व बरहज में कम क्रय केंद्र होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि साधन सहकारी समिति क्रय केंद्र बनाए जाएंगे। इसके लिए प्रस्ताव उपलब्ध कराएं।

loksabha election banner

यूपी एग्रो के तीन क्रय केंद्रों के अभी तक संचालित न होने पर नाराजगी प्रकट की। उन्होंने क्षेत्रीय प्रबंधक यूपी एग्रो गोरखपुर को निर्देश दिया कि सभी केंद्र प्रभारी धान खरीद का कार्य शुरू करें। कृषि मंत्री ने कम खरीद वाले क्रय केंद्रों की नियमित समीक्षा करने का निर्देश दिया। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश कुमार मंगला ने बताया कि जिले में धान खरीद के लक्ष्य आठ लाख क्विंटल के सापेक्ष 1.24 लाख क्विंटल यानी 15.54 फीसद धान की खरीद 1949 किसानों से की गई है। यह खरीद सक्रिय 87 में 84 धान क्रय केंद्रों ने की है। देवरिया ब्लाक में आठ, रामपुर कारखाना में 10, तरकुलवा में दो, पथरदेवा में दो, देसही देवरिया में छह, बैतालपुर में नौ, गौरीबाजार में नौ, रुद्रपुर में नौ, बरहज में पांच, भलुअनी में छह, भागलपुर में पांच, लार में पांच, सलेमपुर में छह, भटनी में तीन, भाटपाररानी में एक क्रय केंद्र संचालित है। इस मौके पर डीडी कृषि डा.एके मिश्र, जिला खाद्य विपणन अधिकारी जितेंद्र यादव, जिला कृषि अधिकारी मो.मुजम्मिल, जिला प्रबंधक पीसीएफ डीपी सिंह आदि मौजूद रहे। कार्यकर्ता निर्माण के लिए होता है प्रशिक्षण

रामपुर कारखाना में प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि नए कार्यकर्ता के निर्माण के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाता है। जिसमें उनकी बौद्धिक क्षमता के आधार पर उन्हें पार्टी में दायित्व सौंपा जाता है।

शाही मंगलवार को पथरदेवा विधानसभा क्षेत्र के भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय प्रशिक्षण विभाग द्वारा इण्टरमीडिएट कालेज भुजौली में आयोजित देसही देवरिया ब्लाक के दो दिवसीय मंडल प्रशिक्षण शिविर के समापन सत्र को सम्बोधित कर रहे थे। भाजपा मंडल अध्यक्ष विजय श्रीवास्तव, महामंत्री वीरेंद्र कुमार यादव, उदयप्रताप पाण्डेय आदि उपस्थित रहे। हेतिमपुर देवरिया मार्ग की बदलेगी तस्वीर

रामपुर कारखाना, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि हेतिमपुर-देवरिया मार्ग की अब तस्वीर बदलेगी। मरम्मत के लिए पच्चास लाख रुपए अवमुक्त हो गए हैं । जनवरी के बाद ठण्ड का असर ज्योंही कम होगा इस मार्ग का मरम्मत कार्य प्रारंभ हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.