Move to Jagran APP

विदेशी महिला के नाम से फर्जी आइडी बनाकर ठगी कर रहे जालसाज

पहले किसी विदेशी महिला के नाम से फर्जी फेसबुक आइडी बनाते हैं और किसी विदेशी महिला का फोटो उसी पर लोड कर देते हैं। इसके बाद लोगों को फेसबुक आइडी पर रिक्वेस्टर भेजते हैं। दोस्ती होने के बाद धीरे-धीरे बातचीत करने लगते हैं। यहां के लोगों से खाते में पैसा मांगा जाता है और जालसाजों के चक्कर में आकर ठगी के शिकार हो जाते हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 06:09 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 06:09 PM (IST)
विदेशी महिला के नाम से फर्जी आइडी बनाकर ठगी कर रहे जालसाज
विदेशी महिला के नाम से फर्जी आइडी बनाकर ठगी कर रहे जालसाज

देवरिया: हर दिन साइबर अपराध का ट्रेंड अपराधी बदल रहे हैं। अब विदेशी महिलाओं के नाम से फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर जालसाज लोगों से ठगी करने का काम शुरू कर दिए हैं। जिले के तीन लोग इसके शिकार भी हो चुके हैं। एसपी कार्यालय तक इसकी शिकायतें भी पहुंची, एक मामले की तो साइबर क्राइम की सेल ने ठीक से जांच भी की, लेकिन किसी भी मामले में साइबर क्राइम सेल की टीम को कोई सफलता हाथ नहीं लग सकी है।

loksabha election banner

ऐसे करते हैं अपराध

पहले किसी विदेशी महिला के नाम से फर्जी फेसबुक आइडी बनाते हैं और किसी विदेशी महिला का फोटो उसी पर लोड कर देते हैं। इसके बाद लोगों को फेसबुक आइडी पर रिक्वेस्टर भेजते हैं। दोस्ती होने के बाद धीरे-धीरे बातचीत करने लगते हैं। यहां के लोगों से खाते में पैसा मांगा जाता है और जालसाजों के चक्कर में आकर ठगी के शिकार हो जाते हैं। ये फंस चुके हैं इनके चंगुल में भटनी रेलवे स्टेशन पर तैनात एक रेल कर्मचारी भी इनके चक्कर में फंस चुके हैं। बिना पत्नी को बताए तीन लाख रुपये उनके खाते में डाल दिए। बाद में पता चला कि वह तो जालसाजी का शिकार हो गए हैं। इसके बाद वह एसपी कार्यालय पहुंच अपनी शिकायत दर्ज कराए और साइबर क्राइम सेल की टीम ने जांच की, लेकिन कोई सफलता नहीं मिल सकी। इसी तरह लार उपनगर निवासी एक युवक भी इनके चंगुल में फंस कर 67 हजार रुपये गंवा चुका है। इसने भी अपनी शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि अभी तक मुझे न्याय नहीं मिल सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.