Move to Jagran APP

आडियोमेट्री यूनिट का एसी एक साल से खराब, जांच प्रभावित

बहरेपन की जांच न होने से लौट रहे मरीज जिला अस्पताल का आडियोमेट्री यूनिट दिखावा साबित हो रही

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 12:00 AM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 12:00 AM (IST)
आडियोमेट्री यूनिट का एसी एक साल से खराब, जांच प्रभावित
आडियोमेट्री यूनिट का एसी एक साल से खराब, जांच प्रभावित

जागरण संवाददाता, देवरिया : महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल से संबद्ध जिला अस्पताल में आडियोमेट्री यूनिट महज दिखावा साबित हो रही है। साउंड प्रूफ कमरे का एसी खराब होने से बहरेपन की जांच नहीं हो पा रही है। मरीजों को लौटना पड़ रहा है। यह स्थिति पिछले एक साल से है। जिम्मेदारों ने अभी तक इसकी सुधि नहीं ली। ऐसे में जिला अस्पताल प्रशासन के रवैये पर सवाल उठने लगे हैं।

loksabha election banner

तीन साल पहले जिला चिकित्सालय में राष्ट्रीय बधिरता बचाव एवं रोकथाम कार्यक्रम (एनपीपीसीडी) के तहत ईएनटी/साउंड प्रूफ कक्ष में आडियोमेट्री यूनिट खुला। लोगों को लगा कि अब उन्हें गोरखपुर नहीं जाना पड़ेगा। कुछ दिनों तक सबकुछ ठीकठाक चला। जाड़े में भी मरीज देखे गए लेकिन गर्मी होते ही इस कक्ष में कोई भी कर्मचारी नहीं बैठता। साउंडप्रूफ कमरा होने के चलते हवा नहीं आती। लोगों को गर्मी में परेशानी होती है। कर्मचारियों ने गेट पर सूचना चस्पा किया है। कहा है कि एसी खराब होने के कारण आडियोमेट्री की जांच नहीं हो पाएगी। यह सूचना पढ़कर मरीज लौट रहे हैं।

-

सिफारिश होने पर होती है जांच सिफारिश के बाद एक से दो मरीज कभी-कभी देखे जाते हैं। यहां आडियोलाजिस्ट राजेश वर्मा, असिस्टेंट आडियोलाजिस्ट नेहा गुप्ता व इंस्ट्रक्टर स्पीच थेरेपी रामकुमार की तैनाती है। बुधवार की दोपहर करीब 12.30 बजे सिफारिश के बाद असिस्टेंट आडियोलाजिस्ट नेहा गुप्ता ने महिला मरीज को देखा। उन्होंने बताया कि एसी एक साल से खराब है। दो फाटक के अंदर साउंड प्रूफ कक्ष होने से दम घुटने लगता है। इसलिए जांच करना मुश्किल हो जाता है। मरीज भी ज्यादा देर नहीं रुक पाते। इसके बारे में सीएमएस को बताया गया है।

-आडियोमेट्री यूनिट का एसी खराब होने की जानकारी है। जल्द ही ठीक कराया जाएगा। मरीजों को असुविधा हो रही है। जल्द ही समस्या दूर की जाएगी।

-डा.एएम वर्मा

प्रधानाचार्य

महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.