Move to Jagran APP

ग्राहकों के विश्वास से आगे बढ़ा कारोबार

देवरिया के इलेक्ट्रानिक्स कारोबारी ने कोरोना काल में भी ग्राहकों का विश्वास बनाए रखा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 12:30 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 05:02 AM (IST)
ग्राहकों के विश्वास से आगे बढ़ा कारोबार
ग्राहकों के विश्वास से आगे बढ़ा कारोबार

देवरिया: खुद और लक्ष्य के प्रति ईमानदारी, कड़ी मेहनत और जुनून से कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है। फिर बात चाहें कारोबार की हो जीवन में प्रगति की। शहर के कोतवाली रोड स्थित संतोष इलेक्ट्रानिक्स के अजय अग्रवाल ने इसी मंत्र को अपनाया और इलेक्ट्रानिक्स के कारोबार में खुद को स्थापित किया।

loksabha election banner

ग्राहकों के विश्वास पर खरा उतरते गए और मजबूत रिश्ता बनता गया। आज इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में अच्छी पहचान बना चुके हैं। पिता पीपी अग्रवाल से कारोबार की बारीकियां सीखीं तथा देवरिया ही नहीं, कुशीनगर व गोरखपुर में भी कारोबार बढ़ाया है। गोरखपुर में इलेक्ट्रानिक्स का अच्छा कारोबार स्थापित कर चुके हैं।

उन्होंने ग्राहकों से बने रिश्ते को लाकडाउन में भी बखूबी निभाया। कोरोना संक्रमण के बीच प्रशासन ने कुछ कार्यों के लिए जब छूट दी तो एयरकंडीशनर, फ्रिज आदि की सर्विसिग की सुविधा शुरू की। कभी किसी ग्राहक के फोन को नजरंदाज नहीं किए।

तीस साल पहले की शुरुआत

अजय अग्रवाल बताते हैं कि पढ़ाई-लिखाई पूरी करने के बाद करीब 30 साल पहले 1990 में मैंने छोटी सी दुकान से इसकी शुरुआत की। उस समय इस क्षेत्र में कोई खास डिमांड नहीं थी लेकिन मेरे भीतर कुछ नया करने का जज्बा था। संघर्ष जारी रखा। बाजार की मांग के अनुसार धीरे-धीरे इलेक्ट्रानिक्स के कारोबार को बढ़ाना शुरू किया। इलेक्ट्रानिक्स सामान का रेंज बढ़ाया। बेहतर आफर से ग्राहकों को जोड़ा। रिटेल की बड़ी चेन खड़ी की। आज देवरिया शहर में संतोष इलेक्ट्रानिक्स के अलावा सदगुरु इलेक्ट्रानिक्स के नाम से दो फर्म हैं।

ग्राहकों की संतुष्टि सर्वोपरि

अजय अग्रवाल बताते हैं कि ग्राहकों की संतुष्टि सर्वोपरि है। इसके लिए सभी ब्रांड व रेंज के सामान एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराने की कोशिश करता हूं। ग्राहकों को सामान बेचने के साथ वारंटी का विशेष ख्याल रखता हूं। बेहतर सुविधा देने के कारण वर्षों की मेहनत से भावनात्मक रिश्ता बन गया है। विश्वास की बुनियाद इतनी मजबूत हो गई है कि ग्राहक यदि एयरकंडीशनर मांगते हैं तो उन्हें जो सामान दिया जाता है। उस पर वह पूरा भरोसा करते हैं।

ग्राहकों की परेशानी का रखा खयाल

लाकडाउन के दौरान जब सर्विस आदि के लिए छूट मिली तो ग्राहकों की सुविधा के लिए हमने वाट्सएप नंबर व मोबाइल नंबर दिए। जिससे गर्मी के कारण ग्राहकों को एसी, फ्रिज बनवाने के लिए परेशान न होना पड़े। प्रशासन से पास जारी कराए। अपने इंजीनियरों को ग्राहकों के घर तक भेजे। ग्राहकों को बेहतर सुविधा दी। जिसका नतीजा यह रहा कि ग्राहकों का विश्वास बढ़ा। इसके साथ ही उनको सुविधा भी मिली।

कर्मचारियों से बेहतर रिश्ता

अजय अग्रवाल बताते हैं कि उनके यहां काम करने वाले कर्मचारियों से उनका बेहतर रिश्ता है। कई कर्मचारी तो वर्षों से काम कर रहे हैं। ग्राहकों के साथ उनका का व्यवहार शालीनता भरा रहता है। इस बात से हमें खुशी भी मिलती है। हमारे कर्मचारी इसे अपना ही शोरूम समझते हैं। हम हर सुख-दुख में उनके साथ खड़े रहते हैं। इसी का नतीजा है कि वह भी ग्राहकों के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझते हैं और बेहतर परिणाम देने का प्रयास करते हैं।

जमाना आनलाइन शापिंग का

अजय अग्रवाल कहते हैं कि आनलाइन शापिग के इस दौर में चुनौतियां भले बढ़ गई हैं, लेकिन हम ग्राहकों को जितनी बेहतर डील दे सकते हैं, वैसी डील दूसरे नहीं दे सकते हैं। ग्राहकों को संतुष्ट करने के मापदंड पर खरा उतर रहे हैं। गूगल पर शोरूम का नाम आसानी से खोजा जा सकता है। हमने ग्राहकों के लिए आनलाइन पेमेंट की सुविधा प्रदान की है। गूगल पे, पे-फोन, पेटीएम, एटीएम या चेक के जरिए भुगतान प्राप्त किया जाता है।

सेवा कार्यों में भी पीछे नहीं

कोरोना काल में मारवाड़ी युवा मंच की तरफ से तीन माह तक अनवरत दोनों समय भोजन व चाय जरूरतमंदों को उपलब्ध कराई गई। इस कार्य में हमने आर्थिक सहयोग किया। यह मेरी जिम्मेदारी भी है कि कोई आपदा आए तो जरूरतमंद की सेवा करें। उसी संकल्प के साथ लोगों की मदद करने की पूरी कोशिश की गई। जिसका नतीजा यह रहा कि लोगों के साथ प्रशासनिक अधिकारियों ने भी युवा मंच के कार्यों की तारीफ की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.