Move to Jagran APP

तीन से पांच वर्ष तक के दिव्यांग बच्चों को करेंगे चिन्हित

तीन से पांच वर्ष आयु के दिव्यांग बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता चिन्हित करेंगी और इसकी रिपोर्ट बीएसए को सौपेंगी। इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए तिथि निर्धारित कर दी गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 10:44 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 10:44 PM (IST)
तीन से पांच वर्ष तक के दिव्यांग बच्चों को करेंगे चिन्हित
तीन से पांच वर्ष तक के दिव्यांग बच्चों को करेंगे चिन्हित

देवरिया : तीन से पांच वर्ष आयु के दिव्यांग बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता चिन्हित करेंगी और इसकी रिपोर्ट बीएसए को सौपेंगी। इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए तिथि निर्धारित कर दी गई है।

loksabha election banner

समेकित शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को चिन्हित कर उन्हें सहायक उपकरण उपलब्ध कराया जाता है, ताकि उन्हें पढ़ाई में किसी तरह की दिक्कत न हो। प्रत्येक विकास खंड में तीन मास्टर ट्रेनर चिन्हित किए गए हैं, जिन्हें 28 जनवरी को सदर बीआरसी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद यह आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेंगे। सदर ब्लाक व नगर, बैतालपुर, गौरीबाजार की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एक फरवरी को, रामपुर कारखाना, तरकुलवा, देसही देवरिया व पथरदेवा की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दो फरवरी को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी तरह रुद्रपुर, बरहज, भागलपुर, भलुअनी में तीन फरवरी, भटनी, सलेमपुर, भाटपाररानी, बनकटा व लार की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को चार फरवरी को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

डीएम ने टीकाकरण केंद्रों का किया निरीक्षण

डीएम आशुतोष निरंजन ने शनिवार को नगरपालिका क्षेत्र में कोरोनारोधी टीकाकरण के लिए बनाए गए चार केंद्रों का निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा नगर पालिका के सफाई नायकों को टीकाकरण से वंचित लोगों को टीकाकरण केंद्रों तक लाकर टीकाकरण कराने का निर्देश दिया। डीएम ने देवरिया खास स्थित काली मन्दिर प्रांगण में, रामनाथ देवरिया स्थित दानोवीर बाबा के स्थान के पास, न्यू कालोनी दक्षिणी स्थित जलकल परिसर प्रांगण में तथा अबुबकर नगर दक्षिणी स्थित नगर पालिका परिषद कार्यालय में हो रहे वैक्सीनेशन कार्यों का निरीक्षण किया। डीएम ने नगरपालिका के सभासदों को टीकाकरण से छूटे लोगों को टीका लगवाने के लिए आगे आने की अपील की। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने जो सूची दी है, उसके अनुसार टीकाकरण से वंचित लोगों का टीकाकरण कराने का निर्देश दिया। विशेष तौर पर गर्भवती महिलाओं व बीमार चल रहे व्यक्तियों व वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराने को कहा। अधिशासी अधिकारी रोहित सिंह ने बताया कि नगर क्षेत्र के छ: वार्डो में कोविड-19 वैक्सीनेशन मेगा कैंप का संचालन हो रहा है जो अगली तिथि तक जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.