Move to Jagran APP

आज राममय होगी तपोभूमि, मनाई जाएगी दिवाली

जागरण संवाददाता चित्रकूट पांच अगस्त का दिन चित्रकूट के लिए अप्रतिम होगा। अयोध्या में भूमि पूज

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 10:47 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 07:23 AM (IST)
आज राममय होगी तपोभूमि, मनाई जाएगी दिवाली
आज राममय होगी तपोभूमि, मनाई जाएगी दिवाली

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : पांच अगस्त का दिन चित्रकूट के लिए अप्रतिम होगा। अयोध्या में भूमि पूजन से पहले ही घर-घर में रामनाम संकीर्तन, पूजा-पाठ और मिष्ठान वितरण आदि का काम शुरू हो जाएगा। सांझ ढलते ही चित्रकूट धाम से लेकर कर्वी पर दीपों की झिलमिलाहट आंखों को चकाचौंध करेगी। पुण्य सलिला मंदाकिनी की धारा में दीप तैरेंगे तो कामदगिरि भी जगमगाता नजर आएगा। इसके लिए संतों-महंतों, संघ परिवार, भाजपा, सामाजिक-धार्मिक संगठनों ने विशेष तैयारी पूरी कर ली है।

loksabha election banner

तैयारी यह है कि शहर के प्रत्येक घर में पांच-पांच दीपक जलाए जाएंगे। इसके अलावा घरों में 11:30 से 12:30 बजे लोग पूजा अर्चना करेंगे। श्री कामतानाथ प्राचीन मुखारविद से लेकर पूरे परिक्रमा क्षेत्र में एवं रामघाट पर कम से कम 21 हजार दीपों की लड़ियों से सजाने का निर्णय रामायणी कुटी में हुई बैठक में लिया गया। तय हुआ कि मठ मंदिरों में पांच अगस्त को दिन में सुंदरकांड व हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। कई स्थानों पर अखंड रामायण का पाठ शुरू कर दिया गया है. सभी मठ-मंदिरों, संस्थाओं एवं प्रमुख स्थानों पर लाइटिग भी लगाई गई है। दीनदयाल शोध संस्थान की अगुवाई में हुई इस बैठक में तय हुआ कि जिस तरह श्रीराम के अयोध्या लौटने पर जश्न मनाया गया था, वैसा ही नजारा शहर में दिखाई दे। इसके लिए घर में आटे से दीपक तैयार करने का आग्रह किया जा रहा है। इसे भव्य रूप देने के लिए लोगों की अलग अलग जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है। संस्थान के सचिव अभय महाजन ने कहा कि भारत रत्न नानाजी देशमुख के आवास सियाराम कुटीर में प्रसाद वितरण के साथ संस्थान के राम दर्शन सहित सभी प्रकल्पों में हनुमान चालीसा एवं सुंदर कांड व प्रसाद वितरण होगा। क्षेत्र के गणमान्य लोगों के साथ परिक्रमा सामूहिक रूप से की जाएगी, जिसमें परिक्रमा क्षेत्र में सभी लोगों को अधिक से अधिक दीप जलाने की जिम्मेदारी दी जाएगी। 21 हजार दीपों का यह संकल्प 51 हजार तक या और उससे अधिक तक पहुंचना चाहिए। बैठक में कामदगिरि प्रमुख द्वार से महंत मदन गोपाल दास, रामायणी कुटी के महंत रामहृदय दास, रमाकांत शुक्ला, भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश खरे, कार्तिकेय द्विवेदी, राजेन्द्र मिश्रा, अतुल प्रताप सिंह, खोही प्रधान अरुण त्रिपाठी, बाबूलाल पांडेय, डॉ. भरत मिश्रा, डॉ. अशोक पांडे, संतोष मिश्र, अशोक तिवारी आदि थे। उधर, कामतानाथ के ट्रस्टी मदनगोपाल दास के सानिध्य में भगवान कामतानाथ में समाजसेवी व्यापारी नेता शानू गुप्ता ने अखंड राम चरित मानस पाठ शुरू कराया। पांच अगस्त को अभिजित मुहूर्त में 12:15 बजे से कामदगिरि शिला का पूजन होगा। चित्रकूट के प्रमुख साधु संतों को पूजन में सम्मिलित होने का आमंत्रण दिया गया। उधर, वाल्मीकि आश्रम में महंत भरत दास की अगुवाई में अखंड रामचरित मानस का पाठ शुरू कराया गया, जो बुधवार को पूर्ण होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.