Move to Jagran APP

मतदाता सूची सही बन गई तो चुनाव मैं नहीं होती कोई समस्या

जागरण संवाददाता चित्रकूट जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत शेषमणि पांडेय ने निर्वाचक नामावलियों

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 12:03 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 12:03 AM (IST)
मतदाता सूची सही बन गई तो चुनाव मैं नहीं होती कोई समस्या
मतदाता सूची सही बन गई तो चुनाव मैं नहीं होती कोई समस्या

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत शेषमणि पांडेय ने निर्वाचक नामावलियों के बृहद पुनरीक्षण की बैठक में कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के निर्वाचन प्रक्रिया को शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न के लिए जनपद स्तर पर निर्वाचक नामावली को तैयार की जानी है।

loksabha election banner

सभी एसडीएम से कहा कि बूथ लेवल ऑफिसर व पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करें। उन्हें प्रशिक्षण दिलाकर गणना कार्य में लगाएं। सभी को लेखन सामग्री व किट वितरण हो जाए। सभी बूथ लेवल ऑफीसरों व पर्यवेक्षकों का ऑनलाइन फीडिग भी कराई जाए। एक अक्टूबर से 12 नवंबर तक सभी बीएलओ घर घर जाकर गणना का कार्य करेंगे। उनकी मॉनिटरिग सुपरवाइजर करें। तहसीलदार, सुपरवाइजर की प्रतिदिन बैठक लें और उप जिलाधिकारी सप्ताह में दो दिन सुपरवाइजर की बैठक अवश्य करें। पंचायत चुनाव में मतदाता सूची की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। अगर सही मतदाता सूची बन गई तो कोई समस्या नहीं होती। सुपरवाइजर का रोल बहुत महत्वपूर्ण है बीएलओ की प्रतिदिन समीक्षा करें। कोई भी त्रुटि नहीं होना चाहिए। इसका विशेष ध्यान दें पूरी पारदर्शिता के साथ मतदाता सूची का कार्य हो। निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन अच्छी तरह से अध्ययन कर लें। आज ही सभी फार्म आदि सामग्री समय से पहुंच जाए। सभी शिक्षक समय से उपस्थित रहकर मतदाता सूची का कार्य करें।

एडीएम जीपी सिंह ने बचाया कि एक अक्टूबर से पांच नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन, छह से 12 नवंबर तक ऑनलाइन प्राप्त आवेदन पत्रों की घर-घर जाकर जांच, 13 नवंबर से पांच दिसंबर तक ड्राफ्ट नामावलियों की कंप्यूटरीकृत पांडुलिपि तैयार करना, छह दिसंबर को ड्राफ्ट मतदाता सूची का प्रकाशन, 12 दिसंबर तक निर्वाचक नामावली का निरीक्षण व दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करना, 13 से 19 दिसंबर तक दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण, 20 से 28 दिसंबर तक दावे और आपत्तियों के निस्तारण के बाद पूरक सूचियों की पांडुलिपियों की तैयारी और 29 दिसंबर को अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.