Move to Jagran APP

जिले के 847 मतदेय स्थलों पर होगी वाई-फाई की व्यवस्था, जुटा प्रशासन

वनगावां (चंदौली) निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने को लेकर कटिबद्ध है। इस बार आयोग 847 मतदेय स्थलों की आनलाइन मानीटरिग करेगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 03:22 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 03:22 PM (IST)
जिले के 847 मतदेय स्थलों पर होगी वाई-फाई की व्यवस्था, जुटा प्रशासन
जिले के 847 मतदेय स्थलों पर होगी वाई-फाई की व्यवस्था, जुटा प्रशासन

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने को लेकर कटिबद्ध है। इस बार आयोग 847 मतदेय स्थलों की आनलाइन मानीटरिग करेगा। यहां मतदान के दिन गतिविधियों पर निगरानी के लिए वाई-फाई व डोंगल की सुविधा रहेगी, ताकि बिना बाधा के इन बूथों का अवलोकन किया जा सके। चुनाव की सुचिता को सु²ढ़ रखने के लिए ऐसे सभी केंद्रों को सीधे फास्ट इंटरनेट सेवा से जोड़ने का काम तेजी से हो रहा। आयोग क्रिटिकल व वल्नरेबल 381 मतदेय स्थलों पर भी नजर रखेगा। मतदान के दिन यहां की हर गतिविधि परखी जाएगी। पूर्व के चुनावों में विवादित रहे मतदेय स्थल अब आयोग की निगरानी में रहेंगे।

prime article banner

दरअसल, मतदेय स्थल पर कोई भी व्यक्ति मतदाताओं को मतदान करने से प्रभावित न कर सकें, इसके लिए मतदेय स्थलों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। यहां आयोग के निर्देश पर केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों की तैनाती होगी। इसके लिए दो कंपनी सीआरपीएफ जिले को मिली है। पहले ही जहां इन स्थलों को क्रिटिकल व वल्नरेबल की श्रेणी में बांट कर निर्वाचन आयोग यहां केंद्रीय सुरक्षा बल की उपस्थित में चुनाव कराएगा, वहीं यहां के मतदान की हर गतिविधि की सीधे मानीटरिग भी करेगा। मतदान शुरू होने से बंद होने तक की गतिविधियां तीसरी आंख के दायरे में होगी। अगर कहीं आयोग को कुछ ऐसा लगा तो वह तत्काल आदेश देगा। जनपद में ऐसे कुल मतदेय स्थलों में आधे की सीधे वेबकास्टिग होगी। आयोग के आदेश पर इन मतदेय स्थलों को वीडियो रिकार्डिंग से जोड़ा जा रहा। जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव सिंह ने बताया कि ऐसे मतदेय स्थलों पर वेबकास्टिग कराई जाएगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कराई जा रही हैं।

एक नजर-

कुल मतदान केंद्र- 925

कुल मतदेय स्थल- 1694

क्रिटिकल बूथ- 213

वल्नरेबल बूथ- 168


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.