Move to Jagran APP

केंद्र से दो सौ मीटर दूर तक निजी वाहन से जा सकेंगे मतदाता

जागरण संवाददाता वनगावां (चंदौली) पंचायत चुनाव के लिए तीसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 06:36 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 06:36 PM (IST)
केंद्र से दो सौ मीटर दूर तक निजी वाहन से जा सकेंगे मतदाता
केंद्र से दो सौ मीटर दूर तक निजी वाहन से जा सकेंगे मतदाता

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : पंचायत चुनाव के लिए तीसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा। जिला निर्वाचन प्रशासन इस बात का ख्याल रख रहा है कि लोगों को मतदान के लिए आने जाने में कोई परेशानी न हो। मतदाता अपने वाहन से मतदान केंद्र तक जा सकेंगे। उनके वाहन को रोका नहीं जाएगा। हालांकि वह अपना वाहन केंद्र से दो सौ मीटर दूर खड़ा करेंगे। निर्वाचन के दौरान शिकायत मिलती है कि प्रत्याशी मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने व उनको वापस घर पहुंचाने के लिए वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। इस बार यदि प्रत्याशी मतदाताओं को लाने व ले जाने में अपने वाहन का उपयोग करते हैं तो वाहन को सीज कर दिया जाएगा। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने सूबे के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया है। इसका सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है। ग्राम पंचायत के परिषदीय स्कूल, पंचायत भवन में ही वोट डाले जाएंगे। ऐसे में उस गांव के लोगों को तो सहूलियत रहेगी। लेकिन, उस ग्राम पंचायत के राजस्व गांवों से मतदाताओं को मतदान केंद्र पर पहुंचने में मुश्किलें होती है। इन गांवों के मतदाता अपने वाहन से मतदान करने के लिए मतदेय स्थल आ सकेंगे लेकिन, गाड़ी दूर रखनी होगी। यह कदम इसलिए उठाया गया है कि कोई मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग से वंचित न रह जाए। पंचायत चुनाव में मतदाता अपनी गाड़ी से मतदान करने जा रहा है तो उसे पुलिस नहीं रोकेगी। वहीं दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक वाहन से जाने-आने की अनुमति रहेगी। यदि कोई ²ष्टिबाधित मतदाता होगा तो उसके साथ एक सहायक को बूथ के अंदर तक जाने की अनुमति होगी, पर सहायक उसके परिवार का सदस्य होना चाहिए।

loksabha election banner

-------

आयोग का निर्देश है कि मतदाताओं को मुकम्मल सुविधा दी जाए, ताकि कोई मतदाता मताधिकार से वंचित न रह सकें। केंद्र से दो सौ मीटर दूर तक मतदाता को अपनी गाड़ी से जाने की छूट रहेगी।

- अजितेंद्र नारायण, उप जिला निर्वाचन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.