Move to Jagran APP

चार ब्लाकों में आज 400 लोगों को लगेगा टीका

पहले दिन नियामताबाद सदर बरहनी व शहाबगंज पीएचसी में होगा टीकाकरण राहत - प्रत्येक पी

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 09:31 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 09:31 PM (IST)
चार ब्लाकों में आज 400 लोगों को लगेगा टीका
चार ब्लाकों में आज 400 लोगों को लगेगा टीका

पहले दिन नियामताबाद, सदर, बरहनी व शहाबगंज पीएचसी में होगा टीकाकरण

loksabha election banner

राहत :

- प्रत्येक पीएचसी पर दो-दो एसीएमओ सुबह से शाम तक करेंगे निगरानी

- प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के कोल्ड चेन में सुरक्षित रखी गई है वैक्सीन

फोटो : 32 जागरण संवाददाता, चंदौली : जिले के नियामताबाद, सदर, बरहनी व शहाबगंज ब्लाक में शनिवार को 400 लोगों को कोरोना का टीका लगेगा। शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वैक्सीन केंद्रों पर पहुंचा दी गई। इसे डीप फ्रीजर में दो से सात डिग्री सेल्सियस तापमान में रखा गया है। टीकाकरण की निगरानी को एसीएमओ को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सभी ब्लाकों में दो-दो एसीएमओ सुबह से शाम तक मौजूद रहेंगे। अपनी देखरेख में टीकाकरण का काम पूरा कराएंगे।

जनपद में पहले चरण में टीकाकरण के लिए 7464 लोगों की सूची तैयार की गई थी। स्वास्थ्य विभाग ने शासन को सूची भेजी थी। इसके सापेक्ष जिले में 9360 वायल वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है। इसे सीएमओ दफ्तर में डीप फ्रीजर में रखा गया है। शासन की मंशा के अनुरूप पहले दिन सदर, बरहनी, नियामताबाद व शहाबगंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 400 चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगेगा। प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र में 100-100 लोगों का टीकाकरण होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नई दिल्ली से इसका शुभारंभ करने के साथ ही स्वास्थ्य केंद्रों में भी टीकाकरण की शुरूआत होगी। एएनएम चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाएंगी। दो-दो एसीएमओ प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर निगरानी के लिए तैनात रहेंगे। इसके अलावा जिले के आला अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के अफसर लगातार चक्रमण कर हालात का जायजा लेंगे। शुक्रवार को सीएमओ कार्यालय से वैक्सीन स्वास्थ्य केंद्रों में पहुंचाई गई। तकनीकी सहायकों व इंजीनियर की देखरेख में अस्पतालों में डीप फ्रीजर फिट कराकर इसमें वैक्सीन रखवा दी गई। अस्पतालों में सुरक्षा को लेकर विशेष इंतजाम किए गए थे।

-------------------------------

पहले होगा पंजीकरण, फिर लगेगा टीका

स्वास्थ्य केंद्रों में पहले चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों का पंजीकरण होगा। इसके बाद टीका लगेगा। आधे घंटे तक चिकित्सकों की निगरानी में रखे जाने के बाद टीका लगवाने वाले लोगों को घर भेजा जाएगा। उनके स्वास्थ्य की भलीभांति देखभाल की जाएगी। इसको लेकर विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। जिन स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण होगा, वहां अतिरिक्त एंबुलेंस की भी व्यवस्था रहेगी। ताकि लोगों की तबीयत बिगड़ने पर तत्काल जिला अस्पताल अथवा मल्टीस्पेशिएलिटी चिकित्सालयों में पहुंचाया जा सके।

-------------------------

विभाग ने तैयार कर ली है सूची

विभाग ने चारों स्वास्थ्य केंद्रों पर जिन चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगेगा, उनकी सूची तैयार कर ली है। केंद्र प्रभारियों को इसे उपलब्ध करा दिया गया है। टीकाकरण कराने पहुंचने वालों की आइडी देखकर सूची से उनके नाम का मिलान किया जाएगा। सूची में नाम शामिल होने पर ही टीकाकरण के लिए अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी।

----------

' जिले में शनिवार को चार स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण किया जाएगा। नियामताबाद, बरहनी, सदर व शहाबगंज पीएचसी में 100-100 लोगों को टीका लगेगा। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच केंद्रों के लिए वैक्सीन रवाना कर दी गई है।

डा डीके सिंह, एसीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.