Move to Jagran APP

एंटी कोविड कोच में वायरस की नहीं होगी एंट्री, सुरक्षित होगा सफर

चंदौली एंटी कोविड कोच में अब कोरोना वायरस की एंट्री नहीं हो पाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 03:55 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 03:55 PM (IST)
एंटी कोविड कोच में वायरस की नहीं होगी एंट्री, सुरक्षित होगा सफर
एंटी कोविड कोच में वायरस की नहीं होगी एंट्री, सुरक्षित होगा सफर

विवेक दुबे, चंदौली :

prime article banner

एंटी कोविड कोच में अब कोरोना वायरस की एंट्री नहीं हो पाएगी। रेल यात्रियों को कोविड मुक्त सफर कराने के लिए रेलवे विभाग जी जान से जुटा है। रेल यात्रियों के सफर को सुरक्षित बनाने के लिए विभाग एंटी कोरोना कोच तैयार किये जा रहे हैं। निर्माण के बाद सभी जोन को कोच उपलब्ध कराए जाएंगे।

महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में गोरखपुर के मैकेनिकल वर्कशाप रेल कोच में कोविड मुक्त कोचों का निर्माण किया है। इस कोच को खास तरह से डिजाइन किया गया है। रेल यात्री कोविड मुक्त सफर कर सकें इसके लिए कोच में पानी की टंकियों और फ्लश को हैंड फ्री, व हैंडल और लाक को कापर कोटेड किया गया है। इससे कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। रेलवे मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर इस जानकारी को साझा किया है। कोविड कोच में यात्रियों को हाथ से नल, गेट, आदि के झझट से मुक्ति प्रदान की गई है। स्पेशल कोच हैंड फ्री सुविधा से लैस है, इसमें पैर से चलने वाला पानी का नल एवं साबुन निकालने की मशीन, पैर से खुलने वाले टायलेट के दरवाजे, पैर से चलने वाले फ्लश वाल्व, पैर से बंद होने और खुलने वाली दरवाजे की शिटकनी, टायलेट के बाहर वाश बेसिन में पैर से संचालित पानी का नल एवं साबुन निकालने की मशीन और डिब्बे के दरवाजे पर बाह से संचालित हैंडल लगाए गए हैं।

कापर कोटिंग वाली रेलिंग लगाई गई हैं। कापर के संपर्क में आने वाला वायरस कुछ ही घटों में निष्क्रिय हो जाता है। जब कापर की सतह पर वायरस आता है तो वायरस के डीएनए व आरएनए को बेअसर कर देता है। पोस्ट कोविड कोच में एसी वाले पाइप में प्लाज्मा एयर उपकरण लगाया गया है। इस तकनीक से एसी कोच के अंदर की हवा और सतहों को वायरस मुक्त करने और कोच या डिब्बे को कोविड-19 मुक्त बनाया गया है।

-------------------- कोरोना से बचाव को रेलवे एंटी कोविड कोचों का निर्माण कर रहा है। जो कोच तैयार हुए हैं वे मानक पर खरे उतरे हैं।

- राजेश पाडेय, डीआरएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.