Move to Jagran APP

ब्रह्मनाला भैसौड़ा बांध का छलका डूबा, 25 गांवों का आवागमन ठप

नौगढ़ (चंदौली) नौगढ़ क्षेत्र में तीन दिन से हो रही बारिश के कारण सोनभद्र को जोड़ने वाला नौगढ़ गंगापुर मार्ग व नौगढ़ चकरघट्टा मार्ग के बीच ब्रह्मनाला ड्रेन पर बना भैसौड़ा बांध के दोनों छलका पानी में डूब गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 05:02 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 05:02 PM (IST)
ब्रह्मनाला भैसौड़ा बांध का छलका डूबा, 25 गांवों का आवागमन ठप
ब्रह्मनाला भैसौड़ा बांध का छलका डूबा, 25 गांवों का आवागमन ठप

जागरण संवाददाता, नौगढ़ (चंदौली) : नौगढ़ क्षेत्र में तीन दिन से हो रही बारिश के कारण सोनभद्र को जोड़ने वाला नौगढ़ गंगापुर मार्ग व नौगढ़ चकरघट्टा मार्ग के बीच ब्रह्मनाला ड्रेन पर बना भैसौड़ा बांध के दोनों छलका पानी में डूब गए हैं। पानी छलका के तीन फीट ऊपर से बह रहा है। इससे जरहर-गंगापुर व चकरघट्टा मार्ग से जुड़े 25 गांव के लोगों का संपर्क मुख्यालय से टूट गया है। आने जाने का रास्ता पूरी तरह से अवरुद्ध है। छलका डूबने के कारण बीमार और मजदूरी करने वाले लोग 20 किलोमीटर का चक्कर लगाकर बाहर जा पा रहे हैं। क्षेत्र की सैकड़ों बीघा धान की फसल जलमग्न हो गई है। बरसात और हुई तो तेज बहाव के कारण पानी रोकने वाला रपटा टूट सकता है। रपटा टूटा तो इन गांव के लोगों सुरक्षित स्थान पर ले जाना होगा। नौगढ़ तहसील, ब्लाक मुख्यालय को जोड़ने वाली सड़क •ारहर गांव के निकट से गुजरती है। ब्रह्मनाला ड्रेन पर एकमात्र रपटा पुल बना है। इसी से होकर दानौगढां, टिकुरिया, गंगापुर, महादेवपुर, भंदई , बरबसपुर, रहमानपुर, लक्ष्मणपुर, परसहवा, परसिया, नौबाधी, बकुलघट्टा, पड़हवा, चकरघट्टा, बजरडीहा, परसिया, भैसौड़ा, बरवाडीह व अन्य गांव के लोगों का आना जाना होता है। भारी बरसात के कारण रपटा के ऊपर से पानी बह रहा है। नौगढ़ बाजार पहुंचने के लिए लोगों को 20 किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ रहा है। तहसील मुख्यालय, जिला मुख्यालय अथवा बाजार जाने के लिए एक मात्र यही रास्ता है। रपटा के ऊपर से पानी के तेज बहाव के कारण पैदल, साइकिल और दुपहिया से आने जाने वालों के लिए रास्ता पूरी तरह से बंद हो चुका है। चार पहिया वाहन चालकों ग्रामीण इधर से आने नहीं दे रहे। परसहवा के प्रधान अरुण सिंह चेरो, बजरडीहा प्रधान संजय यादव, गंगापुर के ग्राम प्रधान मौलाना यादव, भैसौड़ा सद्दाम, बरवाडीह प्रधान राधिका देवी ने कहा रपटा पुल की जगह पक्का पुल बनाने की मांग कई वर्षों से की जा रही है लेकिन पुल नहीं बनाया गया। इससे प्रतिवर्ष बारिश के दिनों में रोड पूरी तरह से प्रभावित हो जाता है और गांव के लोगों का आवागमन बंद हो जाता है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.